- दर्शन लाल बावेजा,1,- बी एस पाबला,1,-Dr. Prashant Arya,2,-अंकित,4,-अंकुर गुप्ता,7,-अभिषेक ओझा,2,-अल्पना वर्मा,22,-आशीष श्रीवास्तव,2,-इन्द्रनील भट्टाचार्जी,3,-काव्या शुक्ला,2,-जाकिर अली ‘रजनीश’,56,-जी.के. अवधिया,6,-जीशान हैदर जैदी,45,-डा प्रवीण चोपड़ा,4,-डा0 अरविंद मिश्र,26,-डा0 श्याम गुप्ता,5,-डॉ. गुरू दयाल प्रदीप,8,-डॉ0 दिनेश मिश्र,5,-दर्शन बवेजा,1,-दर्शन लाल बवेजा,7,-दर्शन लाल बावेजा,2,-दिनेशराय द्विवेदी,1,-पवन मिश्रा,1,-पूनम मिश्रा,7,-बालसुब्रमण्यम,2,-योगेन्द्र पाल,6,-रंजना [रंजू भाटिया],22,-रेखा श्रीवास्तव,1,-लवली कुमारी,3,-विनय प्रजापति,2,-वीरेंद्र शर्मा(वीरुभाई),81,-शिरीष खरे,2,-शैलेश भारतवासी,1,-संदीप,2,-सलीम ख़ान,13,-हिमांशु पाण्डेय,3,.संस्था के उद्देश्य,1,।NASA,1,(गंगा दशहरा),1,100 billion planets,1,2011 एम डी,1,22 जुलाई,1,22/7,1,3/14,1,3D FANTASY GAME SPARX,1,3D News Paper,2,5 जून,1,Acid rain,1,Adhik maas,1,Adolescent,1,Aids Bumb,1,aids killing cream,1,Albert von Szent-Györgyi de Nagyrápolt,1,Alfred Nobel,1,aliens,1,All india raduio,1,altruism,1,AM,18,Aml Versha,1,andhvishwas,5,animal behaviour,1,animals,1,Antarctic Bottom Water,1,Antarctica,9,anti aids cream,1,Antibiotic resistance,1,arunachal pradesh,1,astrological challenge,1,astrology,1,Astrology and Blind Faith,1,astrology and science,1,astrology challenge,1,astronomy,4,Aubrey Holes,1,Award,4,AWI,1,Ayush Kumar Mittal,1,bad effects of mobile,1,beat Cancer,1,Beauty in Mathematics,1,Benefit of Mother Milk,1,benifit of yoga,1,Bhaddari,1,Bhoot Pret,3,big bang theory,1,Binge Drinking,1,Bio Cremation,1,bionic eye Veerubhai,1,Blind Faith,4,Blind Faith and Learned person,1,bloggers achievements,1,Blood donation,1,bloom box energy generator,1,Bobs Award,1,Breath of mud,1,briny water,1,Bullock Power,1,Business Continuity,1,C Programming Language,1,calendar,1,Camel reproduction centre,1,Carbon Sink,1,Cause of Acne,1,Change Lifestyle,1,childhood and TV,1,chromosome,1,Cognitive Scinece,1,comets,1,Computer,2,darshan baweja,1,Deep Ocean Currents,1,Depression Treatment,1,desert process,1,Dineshrai Dwivedi,1,DISQUS,1,DNA,3,DNA Fingerprinting,1,Dr Shivedra Shukla,1,Dr. Abdul Kalam,1,Dr. K. N. 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कथा,3,विज्ञान कथा सम्मेलन,1,विज्ञान के खेल,2,विज्ञान चुटकले,1,विज्ञान तथा प्रौद्यौगिकी,1,विज्ञान प्रगति,1,विज्ञान ब्लॉग,1,विज्ञापन,1,विटामिनों के वहम,1,विद्युत,1,विवेकानंद,1,विवेचना-व्याख्या,1,विश्व नि-तम्बाकू दिवस,1,विश्व पर्यावरण दिवस,1,विश्व भूगर्भ जल दिवस,1,विष्णु,1,वीडियो,1,वीडियो बुक,1,वैज्ञानिक दृष्टिकोण,1,वैद्य अश्विनी कुमार,1,वोस्तोक,1,व्यायाम के लाभ,1,व्हेलॉसिटी,1,शिव,1,शुक्र पारगमन,1,शुगर के दुष्प्रभाव,1,शून्य,1,शोध परिणाम,1,शोधन,1,श्रृष्टि का अंत,1,सं. राष्ट्रसंघ,1,सकारात्मक सोच का जादू,1,संक्रमण,1,संख्या,1,संजय ग्रोवर,1,संज्ञात्मक पक्षी विज्ञान,1,सटीक व्यायाम,1,संत बलबीर सिंह सीचेवाल,1,सत्यजित रे,1,समय की बरबादी को रोचकने के उपाय,1,समाज और हम,1,समुद्र,1,संयोग,1,सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस,1,सर्प संसार,1,साइकोलोजिस्ट,1,साइनस उपचार,1,साइंस ब्लागर्स मीट,1,साइंस ब्लागर्स मीट.,2,साइंस ब्लॉग कार्यशाला,2,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन अवार्ड,1,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन रजिस्ट्रेशन,1,साइंस ब्लॉगर्स ऑफ दि ईयर अवार्ड,1,साइंस ब्लोगिंग,1,साईकिल,1,सामवेद,1,सामाजिक अभिशाप,1,सामाजिक चेतना,1,साहित्यिक चोरी,2,सिगरेट छोड़ें,1,सी. एस. आई. आर.,1,सी.वी.रमण विज्ञान क्लब,1,सीजेरियन ऑपरेशन,1,सुपर अर्थ,1,सुपर कम्प्यूटर,1,सुरक्षित ब्लॉगिंग,1,सूर्यग्रहण,2,सृष्टि व जीवन,3,सेक्स रेशियो,1,सेहत की देखभाल,1,सोशल नेटवर्किंग,1,स्टीफेन हाकिंग,1,स्पेन,1,स्मृति,1,स्वर्ण अनुपात,1,स्वाईन-फ्लू,1,स्वास्थ्य,2,स्वास्थ्य और खानपान,1,स्वास्थ्य चेतना,3,हमारे वैज्ञानिक,4,हरित क्रांति,1,हंसी के फायदे,1,हाथरस कार्यशाला,1,हिंद महासागर,1,हृदय रोग,1,होलिका दहन,1,ह्यूमन रोबोट,1,
चार्वाक के उपदेशों का सही अमल तो अब हो ही रहा है ...गलत समय में जन्म लिया उन्होंने ...अभी होते तो बाकायदा हर चौराहे पर सजाये और पूजे जाते ...!!
ReplyDeleteआज चावार्क होते तब अपने शिष्यों को पतांजलि के चेलों की शरण में जाता देख सर पिटते ..अतिवाद हर जगह बुरा होता है ..और वे चरम भौतिकता के प्रचारक थे.
ReplyDeleteयह युग युग की रीत है। पाखण्डियों की हर कहीं जीत है।
ReplyDeleteये पाखण्ड नहीं है। ये उनका विचार है।
Deleteतात्कालिक रुप से कितना ही उपयुक्त लगे, पर वही दर्शन "दर्शन" जो सभी काल में जन साधारण में मन्यता प्रप्त अव व्यवहार मे हो
ReplyDeleteशर्मनाम है यह। इस घटना के बाद भी युद्धिष्ठि को धर्मराज कहा जाता है, यह शर्मनाक है।
ReplyDeleteवैदिक धर्म विस्तृ्त नियम प्रणाली से प्रतिबद्ध तथा मुख्यत: भौतिकवादी धर्म रहा है ओर चार्वाक का विरोध इसके भौतिकवास से नहीं वरन सिर्फ कर्म-काँड से ही था । स्वयं भौतिकवाद होने के कारण ही इसका प्रभाव न तो उस समय के समाज पर हो पाया ओर न वैदिक धर्म के विरूद्ध् एक जीवित परम्परा ही बन सका । शायद इसी कारण से आज इसके विकास और सिद्धान्तों का कोई क्रमिक इतिहास भी कहीं उपलब्ध नहीं होता । सिर्फ अन्य दर्शनों के ग्रन्थों में प्राप्त होने वाले प्रसंग ही इस सम्प्रदाय के विषय मे परिचय का आधार बने हुए हैं । चार्वाक दर्शन का निरीश्वर भौतिकवाद आधुनिक विज्ञान की भान्ती ही एक विकासहीन क्रान्ति से अधिक नहीं रहा । जिस समाज को वैदिक कर्मकांड के पथ से हटाकर एक दूसरे मार्ग पर लाने के उदेश्य से इस दर्शन का उदय हुआ....ापने नितांत भौतिकवाद के कारण ही न तो यह उनके बीच ही अपने लिए कोई जगह बना पाया ओर न ही विद्वानों एवं विचारकों के लिए संतोषकारक सिद्ध हो सका । इसे सिर्फ इतना ही महत्व मिल पाया कि विभिन्न दर्शन ग्रन्थों में आलोचना अथवा इसके खंडन के उदेश्य से चर्चा होती रही.......
ReplyDeleteमेरे विचार से एक गलत समय में जन्म लेना ही इसकी अकाल मृ्त्यु का कारण बना अन्यथा यदि आज का समय होता तो चाहे ओर कोई न सही लेकिन आधुनिक विज्ञान परम्परावादी तो अवश्य ही इस मत के अनुयायी होते ।
ओर शायद आप भी :)
sabki apni apni soch hoti hai aur apni apni manyatayein........ha rkoi apni sahliyat ke hisaab se use apnata hai.
ReplyDeleteचार्वाक को भली भांति पढ़े बिना उन पर कमेंट करना अनुचित होगा। http://rajey.blogspot.com/
ReplyDeleteएक अच्छी जानकारी!
ReplyDeleteमगर इस महान विचारक को पीट पीट कर मार डाला गया और वह भी युधिष्ठिर जैसे धर्मनिष्ठ और सत्यवादी के सामने !
ReplyDeleteये बात तो मुझे पता ही नहीं थी....चार्वाक पर एक बेहतर आलेख...जल्दी ही लिखियेगा फिर चार्वाक पर, मै खासा उत्सुक हूँ....
सुन्दर लेख!
ReplyDeleteप्रत्यक्षम् किम् प्रमाणम्?
बहुत बधाई!
nice
ReplyDeleteयथार्थवादियों को सदा ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.
ReplyDeleteचार्वाक को धर्मराज के सामने मार डाला गया यह जानकारी कहाँ है कृपया सोर्स बतायें ।
ReplyDeleteMahbharat yudh k baad jab pandvoon ne yagya kiya to Duryodhan k mitter Charvak ne virodh kiya. Tab ritiviko ne abhmantrit kushaaon se use maar daala. Bas kewal itna hi vivaran milta hai.
Delete@कोकास जी ,मेरे डर को आपने पकड़ लिया -ढूंढता हूँ स्रोत -मिलते ही खबर करूंगा ! फिलहाल तो स्मृति के आधार पर लिखा !
ReplyDeleteवैसे तो वत्स जी ने ठीक ही कहा है, परन्तु वह गलत समय में जन्म लेने के कारण नहीं अनुचित परम्परा व विचार के कारण दंड का भागी बना ,अन्यथा युधिष्ठर से उसकी सम कालीनता एवं वर्णित प्रसंग कही सुना-पढा नहीं है | वस्तुतः तो उसके दर्शन के बारे में दिए उद्दरण --" ऋणं कृत्वा ..." से ही उसकी अति-भौतिकवादी दृष्टि ,अनैतिक विचार , अनीति परक सोच व मूर्खता का परिचय होता है | तभी तो उसका कहीं भी जन-सामान्य वसाहित्य में नामो-निशाँ नहीं है, यह भारतीय -मनीषा की उदारता का ही भाग है कि एक विरोधी दर्शन को भी एक दर्शन का स्थान ( चाहे गलत ही है ) दिए हुए है | इसके पीछे यह बात है कि समाज को गुमराह करने वाले तत्वों की भी जानकारे से इतिहास व समाज गुमराह न हो
ReplyDeleteBhai sahab kyunki unse sambhandit sbhi books... Ko apke so called purohit samaj ne jala dala...
Deleteइस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि हिन्दू धर्म बहुत व्यापक है और इस में बडी विपरीत विचारधाराओं का स्थान है. द्वैत, अद्वैत और ईश्वरहीनता. चौरासी लाख देवता और एक भी नहीं. चार्वाक इस धर्म का मान्य अंग है.
ReplyDeleteचार्वाक के विषय में सर्वाधिक प्रचारित तथ्य है- ‘कर्ज़ लेकर घी पियो।‘ मुझे यह भ्रामक और झूठा प्रचार लगता है। मुझे नहीं लगता कि एक संवेदनशील, तार्किक और वैज्ञानिक बुद्धि वाला व्यक्ति इस तरह का अजीबो-गरीब सिद्धांत प्रतिपादित करेगा। बाकी सब बातों पर इस दार्शनिक से सहज ही सहमति बनती है।
ReplyDeleteCHARVAK NE KARZ LEKAR BHEE GHEE PEENE KI BAAT IS LIYE KAHI HAI KYONKI YADI HUMAARA SHAREER TANDUROOST HOGA TO HUM LIYA KRZ TANDUROOST SHAREER SE MEHNAT KR UTAAR SAKENGE. PR KUCHH NAKAARATMK VICHAARO VALE LOGO NE IS BAAT KO NEGATIVE HI LIYA HA. JARA SOCHO KI CHARVAAK NE KRZ LEKR MADEERA PEENE KI BAAT TO NA KAHI, YA KHIN BHI AISA TO NAHI LIKHA K KRZ LEKR VAAPIS NA DO, DARASAL YE HAMAARI KALOOSHIT SOCH KA HI NATEEZA HAI KE HUMNE CHARVAK KO GALAT SAMJHA. JAI HO RISHI CHARVAAK KI
DeleteChaarvaak ne mehnat ki kamaai se ghee kharidkar pine ko kaha hota to mein uski izzat karta muftkhori se aiyaashi ki jaati hai samaaj aur parivaar nahi chalta koi bhi samaaj parivaar desh chaarvaak darshan se nahi chalta Islam mein koi gyaan aur philosophy nahi hai lekin woh shariyat ke kanoon se chalraha hai
Deleteचार्वाक -inke bare mein aap ki post se hi maluum hua.
ReplyDeletein ke bare mein aur adhik jankari zarur chahenge.
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waise Main yadi kahun ki Ishwar-khuda -paap-puny-Swarg -narak ka dar [fear] INSAAN ko na ho to Is dharati par paapi badhenge hi...
क्या धर्मवादीयों ने कभी पाप नही किया क्या ?
Deleteबढ़िया रही चार्वाक चर्चा.
ReplyDelete@ शरद कोकास जी--- जब संदर्भित सोर्स मिल जाए तो मुझे भी बता दीजिएगा अरविन्द जी. प्रतीक्षा रहेगी.
चार्वाक के बारे में कुछ लिखने के लिए आपका धन्यवाद।
ReplyDeleteहमारे देश की एक सबसे बड़ी समस्या तो यह भी है कि हमारे यहां स्वयंभू चिंतकों और विचारकों की पूरी फौज खड़ी है जो पढ़ते लिखते तो कम हैं मगर लगातार कुछ न कुछ उवाचते रहते हैं। सबसे मजेदार बात तो यह है कि ज्यादातर स्वयंभू चिंतक या विचारक या तो इतिहासग्रस्त हैं या इतिहास विमुख।
भौतिकवाद को लोग केवल खाने, पीने और ऐश करने का चिंतन समझते हैं।
वैसे कौन कहता है कि चार्वाक को पूछने वाला कोई नहीं है। अगर उन्हीं की समझदारी से तर्क करें तो भी ऋण लेकर घी पीने की बात तो आज ही सबसे अधिक दिखायी पड़ रही है। टाटा, से लेकर अंबानी तक हर पूंजीपति ऋण लेकर घी पी रहा है। शेयर मार्केट का खेल आखिर किस आधार पर चल रहा है। और बैंक क्या करते हैं। उनका तो काम ही ऋण लेना और देना है और इस प्रक्रिया में सारा घी पी डालते हैं।
बेलआउट पैकेज क्या है।
लोग क्या इतने अंधे हो गए हो गए हैं कि सामने की चीजें भी उन्हें दिखायी नहीं दतीं। और ऊपर से घमण्ड ये कि चिंतन बघारें।
बहुत सुन्दर , जय सिंह ---आज सभी जगह चार्वाक के अनुयायी हैं , और हर सामान्य व्यक्ति परेशान है , अति- भौतिकता से जन सामान्य त्रस्त है |
ReplyDelete---संजय जी आपने चार्वाक को वैज्ञानिक दृष्टि वाला कैसे समझ लिया , क्या अति-भौतिकता मानने वाला ,ईश्वर-धर्म के विरुद्ध वक्तव्य देने वालों को, ऋण लेकर भी घी पीने वालों को , आप वैज्ञानिक मानते हैं|
गुप्ता जी टिप्पणी करने की जल्दी में आपने वही गलती कर दी जिसकी तरफ मैंने अपनी पोस्ट में इशारा किया है।
ReplyDeleteपहले लोकायत दर्शन पर थोड़ी पढ़ाई और चिंतन मनन कीजिये फिर कोई निर्णय कीजिएगा।
हालांकि अपनी टिप्पणी में मैंने जो बाते नहीं कही हैं आप अपने पूर्वाग्रह के कारण उन्हें मुझपर आरोपित कर रहे हैं।
वैसे आपके हिसाब से वैज्ञानिक कौन होता है :
1. जो प्रत्यक्ष को नहीं बल्कि धर्मग्रन्थों के अंधविश्वासों को प्रमाण मानता हो
2. जो सामने मौजूद चीज (शरीर और जीवन) के बजाय अज्ञात चीजों (स्वर्ग और आत्मा) को सही मानता हो
3. जो भगवान का भय दिखाकर मनुष्यों को लूटने, खसोटने और ठगने का काम करता हो और स्वयं जिंदगी के वे सारे मजे करता हो जिनके लिए वो दूसरों को मना करता हो
खैर इस तरह के तुर्की बतुर्की संवादों से इस प्रकार के विषय पर बहस नहीं की जा सकती। बेहतर हो हम लोग थोड़ा पढ़े और चिंतन मनन करें। कई बार पूर्वाग्रहित होने के कारण बहुत सीधी सी बात भी समझ में नहीं आती है।
Mein kaunsa nastik banu Jain Buddhist ya chaarvaak aur in teeno mein kaun sahi hai in teeno ne desh ke liye Kya kiya rashtra nirmaan mein inka Kya yogdaan hai rashtra shabd bhi vedic ki den hai rashtra ko hi devta kaha gaya hai chaarvaak to kahega jhande ko salaam mat Karo woh kapde ka tukda hai dharti ko maa mat kaho Zameen ka tukda hai desh ke liye jaan Dena bhi andhvishwaas hai aankho se jo chiz dikhai nahi deti woh microscope se dikhai deti hai rishiyo ne microlevel par kuch dekha hoga anubhav kiya hoga apni divya drishti se dekha hoga usiko aatma kaha hoga aatma aur kuch nahi atomic particle hai jaise democracy ki aatma freedom hoti hai vaise hi jeev ki atma hoti hai jo amar hai kyonki atma aur parmatma ek hai yaani manushya ke bhitar hi parmatma hai. Agar kitabo mein likhi baat nahi manenge to satya ko bhi nahi manenge kyonki satya bhi kitaabi baate hi hai
Deleteआप लोग अंग्रेजी को ही आदर्श मानते हैं , सुना होगा "the things are not what they are seen " अर्थात मौजूद चीज जो दिखाई देती है सिर्फ वही सत्य नहीं होता , उसके चारों और अदृश्य तथ्य होते हैं जो धर्म, विवेक व ज्ञान से दिखाई देते हैं ,वही स्वर्ग व आत्मा होते हैं | धर्म ग्रंथों को अंध विश्वास कहना ही तो अंधविश्वास है | विल्कुल सही कहा आप लोग थोडा पढो-लिखो , तभी समझाने लायक होगे |
ReplyDelete' प्रमाण ' क्या होता है व कौन-कौन से होते हैं ,कितने प्रकार के अपने ब्लॉग पर स्पष्ट करूंगा |
Deletesix means of valid knowledge: Pratyakṣa (perception), Anumāṇa (inference), Upamāṇa (comparison and analogy), Arthāpatti (postulation), Anupalabdi (non-perception, cognitive proof) and Śabda (testimony of past or present reliable experts). While Carvaka school accepted just one Pratyakṣa (perception).
जयसिंह जी, आपने तो मेरी ही लिखी चार लाइनों को ठीक से नहीं पढ़ा, बाकी आप जो अध्ययन करते होंगे वह आपकी व्यक्तिगत उपलब्धि है। हमारे यहां एक अजीबो-ग़रीब धारणा सी बन गयी है कि जो दिन-रात किताबों में घुसा-फंसा रहे वही अव्वल दर्जे का चिंतक है। ऐसा भी होता है कि पूरे साल पढ़ने वाला छात्र फेल हो जाता है और घण्टे दो घण्टे पढ़ने वाला अव्वल आ जाता है। ‘पढे-लिखे’ आचार्य-प्राचार्यों द्वारा बनाया गया माहौल भी एक वजह है कि हिंदी लेखक की दशा आज भी जर्जर बनी हुई है। बहरहाल मैंने कहा कि बाकी सब बातों पर इस दार्शनिक से सहज ही सहमति बनती है। इसलिए भौतिकता-अभौतिकता का दर्शन मुझे समझाने का आपका मंतव्य खामख्वाह ज्ञान झाड़ना नहीं तो क्या है ? टाटा और अंबानी चार्वाक के वक्त नहीं हुआ करते थे । वहां बात व्यक्तिगत संदर्भ में थी। और उस अर्थ में ऋण लेकर घी पीना और उसे लौटाने की नीयत रखने वाले का उपहास करना क्या समाज में घोर अराजकता की स्थिति पैदा करने वाली सोच का समर्थन नही ंतो क्या है ? टाटा-अंबानी को ही आदर्श और उदाहरण मानना है तो देश के सारे शिक्षालय बंद करके वहीं मार्डन गुरुकुल बनवा लीजिए ना।
ReplyDeleteबाकी श्याम जी से क्या कहूं ! ये तो उन्हीं बाबाओं जैसी बातें कर रहें जो विज्ञान के बिना एक दिन भी गुज़ारें तो उनका खाना-हंगना तक असंभव हो जाए मगर रटेंगे अध्यात्म-अध्यात्म। कहेंगे माया से दूर रहो मगर योगासन सिखाने तक के प्रति आसन के हिसाब से चार्ज कर लें। इन हिप्पोक्रेट बातों का आदमी आखिर एक दिन में कितनी-कितनी बार तक जवाब देता रहे।
अरविन्द जी इस लेख के लिए बधाई !
ReplyDeleteकुछ टिप्पणियां आयी हैं जो शायद भारतीय फलसफे के ' लोकायत दर्शन ' से अनभिग्य हैं.इस 'school of thought ' में अन्य दार्शनिकों ने भी जोड़ा है. टिप्पणी में सब कहना संभव नहीं है .न्यू यार्क की कोलंबिया विश्वविद्यालय में 'लोकायत ' पर '९४ में एक सेमिनार भी हुआ था .उसका आदर भी, क्योंकि वह शायद अमेरिकी जीवन की ' you have only one life to live ' के फलसफे के करीब है.
चार्वाक में एक वैज्ञानिक दृष्टि थी और उन्होंने स्वयं के फलसफे को सम्पूर्ण भी नहीं माना था . सिर्फ किसी भी सत्य के लिए प्रमाण के पक्षधर थे .यही वैज्ञानिक द्रिस्टी भी है.
सच है की वे विद्रोही थे और तात्कालिक 'पाप पुन्य ' की अवधारणा में निहित ' स्वार्थी दर्शन ', को भ्रांत कर ,समाज के ठेकेदारों के द्वारा की जाने वाली जन शोषण के खिलाफ आवाज उठाई थी. जबकि ध्यान दिया जाये तो वह दर्शन समाज को स्वस्थ नियामक और स्वच्छ रखने के लिए ही बनाया गया था. दुर्भाग्य है की वही ' दर्शन ' आज भी अंधविश्वास पैदा कर ,शोसन और चरित्रहीनता का अनैतिक हथियार बना हुआ है.
रही बात चार्वाक को युधिस्ठिर द्वारा पीट पीट कर मार डालने की ,तो वे महाभारत के युधिस्ठिर नहीं बल्कि एक तत्कालिन राजा थे उसी नाम के . महाभारत के युधिस्ठिर तो पौराणिक चरित्र थे .चार्वाक तो मेरी जानकारी के हिसाब से शंकर से सिर्फ कुछ ही सौ साल पहले के विचारक थे . लोकायत दर्शन का काल खंड भी वही है.
फिर भी लोकायत दर्शन की अकाल मृत्यु शोसक धर्माचार्यों का षड़यंत्र ही था , जो अपने math बना उसके नाम पर हर अनैतिकता का पोषण करते रहे .
जरूरत है आज ' लोकायत दर्शन ' पर पुनर्विचार की और उसके वैज्ञानिक दृष्टिकोण को
समझने की .
संजय जी पता नहीं समस्या समझदारी की है या किसी और बात की लेकिन आप क्यों इतना भड़क उठे मेरी समझ में नहीं आ रहा है लगता है कि आपने स्वयं मेरी टिप्पणी का मंतव्य और इशारा नहीं समझा है।
ReplyDeleteआपकी ही तेरी मेरी भी इस दार्शनिक से सहज सहमति बनती है और ऋण लेकर घी पीने की बात भी उस ऐतिहासिक परिस्थिति को ध्यान में रखे बिना नहीं समझी जा सकती है।
यह तो एकदम आश्चर्य की बात है कि मेरी आपसे सहमति बन रही है (ज्यादातर मसलों पर) और आप नाहक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। टाटा, अंबानी वाली मेरी बात का इशारा किस तरफ था और समाज में किस तरह के लोग उसके निशाने पर थे यह भी आपने नहीं समझा। खैर अब इसके साथ ही इस अंक का पटाक्षेप हो जाना चाहिए और न भी हो तो मैं अपनी तरफ से इसे और आगे नहीं बढ़ाउंगा। और भी मुद्दे हैं जिनपर बात-तकरार होती रहेगी।
भैया संजय जी , आपने कुछ झूठे बाबाओं ( वस्तुतः झूठे विज्ञानी, झूठे ज्योतिषी , झूठी वैज्ञानिक खोजें , फंटेसी कथाए , झूठे सीरिअल -कथाएँ ,झूठे राजनीतिग्य, झूठे समाज सेवी की तरह ही ) को देख -सुन कर अपनी धारणा बना ली है; उच्च कोटि के बाबाओं, विद्वानों , साधुओं , ज्ञानियों से बात करिए , वस्तु स्थिति पता चलेगी | विज्ञान में कितनी बेईमानी होती है, विज्ञान झूठा नहीं होजाता, इसी तरह कुछ बे ईमानों के संसार में आप जीना बंद नहीं कर सकते, इसी तरह कुछ झूठे बाबाओं के कारण दर्शन, ज्ञान झूठा नहीं होता | वस्तुतः आपको 'ईशोपनिषद ' व बाद में गीता पढ़ने की अत्यावश्यकता है , संसार और व्यवहार , ज्ञान ,विज्ञान , दर्शन व जीवन काअर्थ जानने-समझने के लिए |
ReplyDeleteमुझे लगा कि कुछ बातें और हैं जिन्हें कहना ज़रुरी है। और मैं इस ब्लाग पर लड़ने तो आया नहीं। कठोर भाषा के प्रत्युत्तर में बाज दफा वैसी ही भाषा निकल जाती है। मेरी समझ में चार्वाक, बुद्व और महात्मा फुले के स्तर के चिंतक हैं, सिर्फ एक बात की वजह से उनका सारा चिंतन और छवि मटियामेट हो गयी है। और मुझे व्यक्तिगत रुप से अगर ऐसा लगता है कि इस स्तर का चिंतक कर्ज़ लेकर घी पीने और फिर उस कर्ज़ को भी डकार जाने की बात नहीं कर सकता, तो इसमें किसी को कोई एतराज़ क्यों होना चाहिए ! लोकतांत्रिक समाज में सभी को अपनी बात रखने का हक है। और किताबों में लिखी बातें पहले भी कई बार ग़लत निकल चुकी हैं। गैलीलियो और बाइबिल का उदाहरण हमारे सामने है। सबसे बड़ी विडम्बना है कि इस तरह की बातों से विरोधियों के लिए नास्तिकता को बदनाम करना निहायत ही आसान हो जाता है। जबकि मेरा व्यक्तिगत अनुभव यह रहा है कि नास्तिक ज़्यादा ईमानदार और तार्किक होते हैं। हमें यह समझना चाहिए कि घी पीना भौतिकवाद है लेकिन कर्ज लेकर न लौटाना बेईमानी है। हम भौतिकवाद और बेईमानी को मिक्स करने का खतरनाक काम क्यों करते जा रहे हैं आखिर !? इसी एक बात का आपके वे विरोधी भी लगातार फ़ायदा उठाते आ रहे हैं जो व्यवहार में आपसे कई गुना ज़्यादा भौतिकतावादी और बेईमान हैं। आपकी मुश्किल यह है कि आप उसे एक सिद्वांत कें तौर पर प्रतिपादित कर रहे हैं भले व्यवहार में न कर पाते हों। फिर आपको तो पता ही है न कि ‘बद अच्छा बदनाम बुरा’। तो क्यो खामख्वाह अपनी, चार्वाक की और नास्तिकवाद की मिट्टी पलीत कर रहे हैं।
ReplyDeleteअगर आप यही मानते रहना चाहते हैं कि आदमी किताबी ज्ञान से ही चिंतक बनता है तो आपकी स्वतंत्रता है। मेरी समझ में किताबें आपको सूचनाएं भर देती हैं। उनसे निष्कर्ष निकालना और उनका समुचित ढंग से इस्तेमाल करना अंततः आपके ही मस्तिष्क, विवेक और तर्कबुद्वि पर निर्भर करता है। मेरी समझ में यह तो संभव है कि बिना किताब पढ़े कोई चिंतक हो जाए। मगर यह ज़रुरी नहीं कि किताबें पढ़ता रहने वाला हर आदमी चिंतक हो। कबीरदास किसी स्कूल में नहीं पढ़े। उनके स्वाघ्याय करने का ज़िक्र भी कहीं नहीं मिलता। मुल्ला नसरुद्दीन भी किसी हंस या कथादेश के आजीवन सदस्य नहीं थे। बुद्ध राजा के बेटे थे तो शिक्षित तो रहे ही होंगे मगर घोर पढ़ाकू थे या किसी लायब्रेरी के मेम्बर थे, ऐसा वर्णन तो कहीं नहीं मिलता। जीवन की ही कुछ घटनाओं ने उनकी सोच का रुख बदल डाला था। और भी उदाहरण हैं।
बढियां विमर्श चल रहा है -मुझे पोंगा पंथियों से चिढ है बस -ईश्वर को भी ज्ञानमार्ग प्रिय है .मगर दुःख यह है की ज्ञान देने वाले गुरु ही कन्फ्यूज्ड हैं -बनते तो वे ज्ञान के भाष्यकार है मगर हैं सरस्वती की कृपा से विहीन ! विजडम गायब है ! वह चेत्ब्ना गायब है जो नीर क्षीर विवेक करती है ! ऐसे लोग खुद अज्ञान के कुएं में गिर जाते हैं चेलों को भी ले लेते हैं -इनसे दूर से ही नमस्कार !
ReplyDelete@@राज सिंह जी ,
ReplyDeleteआपके एक एक शब्द से सहमति -मैंने थोडा और गहरे उतर कर देखा तो यह जानकारी मिली है और अंग्रेजी में चार्वाक को गूगल करने पर याहं भी यह जानकारी मिलती है कि महाभारत काल में (यह सोलहो आने मिथक नहीं है ) एक और चार्वाक हुए थे जिन्हें भीम और कुछ लोगों ने पथरों से पीट पीट कर मार डाला था ! संभवतः वह अभिशप्त चार्वाक परम्परा का ही रहा हो और नाम भी चार्वाक रहा हो !
दुखद है कि भारत में चिंतन को नई दिशा देने वाले कई लोगों को देश निकाला मिल गया -बुद्ध निर्यातित हो गए -तंत्र विद्या का उदगम तो हुआ मगर बाद में उसे भी संदूषित कर खत्म कर दिया गया -विश्वामित्र ने समांतर ब्रहमांड का संकल्प लिया (प्रतीकात्मक ) और अग्नि को यग्य से विरत करा चाहा तो भी चिल्ल पो मची !
बस भाग्यवादी ,पुनर्जन्म विश्वासी ,अवतार वादी यही सब काबिज रहे हैं और आज भी सीना चौडा किये हुए हैं -क्योंकि अधिसंख्य लोग मूढ़ हैं और अपनी समस्याओं का निराकरण किसी तारणहार में देखना चाहते हैं ! और आज कितने ही ठेकेदार उन्हें यह सस्ते ही कुछ मूर्खतापूर्ण कर्मकांडों के जरिये उपलब्ध करा देने की गारंटी देते हैं ! यह अकथ कहानी है -कहाँ तक कहा जाय !
बहुत आभार !
हाँ, यही सत्य है, शाश्वत ,सनातन है ;' हरि अनंत हरि कथा अनंता , जिसे ' गावहि सुनहि वेद,श्रुति संता ' बाकी सब झूठ इसीलिये समय के पृष्ठ से मिट गए | जैसे-------चार्वाक दर्शन .
ReplyDeleteप्रिय अरविन्द जी ,
ReplyDeleteआप की सतत गवेश्नात्मक वृत्ति से बहुत ही प्रभावित और आनंदित हूँ. मनुष्य की परेशानियों से जनित समस्यायों के झूठे निदान के नाम पर मूढ़ और ज्ञान वंचित जन छले जा रहे हैं और इस छल में हर तथाकथित 'धर्म ' और उसके धूर्त, पाखंडी या खुद ही अज्ञानी, व्याख्याकारों द्वारा पूरे इतिहास में शोषण ही होता रहा है , सेवा कम .कोई भी धर्म और समाज इस से नहीं बचा है और पूरी दुनिया भर में .
हाँ विज्ञान के आलोक ने ,और समाज के प्रबुद्ध होने ने , जहां जहां तार्किकता को अपनाया ,पाखंड और धूर्तता का ध्वंश होता रहा है.और इसी के सहारे से कुछ संभावनाएं बन सकती हैं.
यहाँ विज्ञानं को शायद कुछ लोग शुद्ध भौतिकवाद मान रहे हैं ,उसे ठीक करें. वैज्ञानिक खोजों से लाभ हानि या विकास निर्माण या विनाश ,वह नैतिकता का विषय है और मनुष्य या समाज पर अवलंबित है की प्रयोग कैसे करे.न्यूक्लीयर शोधों ने तो हालिया वक़्त में यह साबित भी कर दिया है .विज्ञानं और भौतिकवाद का घालमेल करने से कन्फ्यूसन ही बढेगा .
इस पोस्ट के संवाद में बड़ी अच्छी चर्चा हो रही है और कुछ एक से असहमत/ अंशतः सहमत या सहमत होने के बावजूद कहूँगा की यह बड़ा ही शुभ प्रयास है.हाँ सभी से कहूँगा की व्यक्तिगत आस्था / विस्वास से नहीं सत्य और तार्किकता से ही विमर्श करें तो परिणाम भी शुभ होगा .कम से कम यह मान कर की यह विज्ञानं का ब्लॉग है.इसमें तकरार /टकराव का स्थान तो न ही हो.
आज विज्ञानं की दी हुयी इलेक्ट्रानिक मीडिया पर भी जब देखता हूँ की अन्धविश्वास का कचरा और ज्योतिष के नाम पर जो दुकानदारी चल रही है तो मन और व्यथित हो जाता है. इस अकथ कहानी से हम आप जैसे लोगों का उद्धिग्न होना और असहाय महसूस करना समझ में आता है ,पर अपनी सामर्थ्य और सीमाओं में भी लड़ाई जारी ही रखनी पड़ेगी .मूढ़ता ,अज्ञान और पाखंड का भी वाईरस अगर समाज में इतनी गहराई तक उतर आया हो तो निकालना आसान चुनौती तो नहीं ही हो सकती .
@ डा.श्याम गुप्ता जी ,
आभारी होऊंगा यदि कुछ उच्च कोटि के बाबाओं ,विद्वानों,साधुओं ,ज्ञानियों का पता अगर मालूम हो तो बताएं.अभी तक तो झूठे ही झूठे और पाखंडी ही मिले .हर श्रम कर उनसे मिलने की इक्क्षा रहेगी.हाँ आपकी ' इशोप्निषद ' तथा ' गीता ' की बात से सहमती है और वह आध्यात्म और दर्शन का ,मेरी नजर में ,उच्चतम पड़ाव है .
@संजय ग्रोवर जी ,
आपसे सहमत हूँ .चार्वाक को मैं भी बुद्ध और महात्मा फ़ुले के स्तर का चिन्तक मानता हूँ और मेरा भी मानना है की उस स्तर का चिन्तक कर्ज डकार जाने की बेईमानी नहीं बताएगा.अपने शाश्त्रों में भी कितना घोल मेल किया गया है वह इसी से जाना जा सकता है की तुलसी की रामचरितमानस तक में ,गीता प्रेस के संस्करण के पहले तक ,कई वर्जन पाए जाते थे .' लोकायत ' दर्शन भी बेईमानी की बात नहीं करता .मेरा भी विश्वास और ( व्यक्तिगत ) अनुभव रहा है की नास्तिक ज्यादा इमानदार होते हैं ,तार्किक तो होते ही हैं.
सभी का धन्यवाद ,खास कर अरविन्द जी का ,जिन्होंने इस विषय को उठाया ,और मैं भी कई नयी जानकारियां पा सका .
राज सिंह जी , सहमति जताने से और उच्चतम पड़ाव मानने से ही थोड़े ही कुछ होता है ; यदि वह उच्चतम है तो सारी बात खत्म , किसी सच्चे साधू ,बाबा आदि को ढूढने की क्या आवश्यकता(जिन खोजा तिन पाइया गहरे पानी पैठ ,खुद ही ढूँढना पङता है ) ; उसमें कहीं चार्वाक दर्शन से सहमति नहीं , बहस समाप्त |गलत बात को प्रश्रय देने से वह अनावश्यक रूप से फैलती है ; ईशोपनिषद दर्शन पर पोस्ट लिखने की बजाय चार्वाक पर लिखने की क्या आवश्यकता पड़ीं, क्यों ? हम क्या प्राप्त करना चाहते हैं !!
ReplyDeleteसमझने के लिए मेरी पोस्ट " मुस्लिम आक्रान्ताओं व अँगरेज़ आक्रान्ताओं में अंतर " पढें |
चार्वाक के दर्शन पर तो मैंने पहले भी काफ़ी कुछ पढा है और मेरा बड़ा प्रिय भी है यह दर्शन. लेकिन जीवन के बारे में कोई जानकारी नहीं है. आपने एक हैरतअंगेज़ जानकारी दी कि उन्हें युधिष्ठिर के सामने पीट कर मार डाला गया. वैसे तो मैंने सुना है कि चार्वाक कोई व्यक्ति नहीं बल्कि एक परम्परा है. यह भी सुना है कि उन्होंने युधिष्ठिर का विरोध किया था. अगर जीवन पर आपके पास तथ्यात्मक जानकारी हो तो जरूर बताएं. हमें इंतज़ार रहेगा.
ReplyDeleteप्रविष्टि और टिप्पणीयों ने काफी ज्ञानवर्धन कर दिया मेरा ।
ReplyDeleteThe major atheist school of India was the Charvaka or Lokayat Darshan (Darshan = philosophy). Brihospoti who wrote a major part of the Rig Veda, probably the world's first rational Nastik, is considered the spiritual Guru of the school. The school developed around the 6th century B.C. The Brahmins could not defeat the logic of the Charvaka school and ended with personal attacks. They demonized the rationalists in their attempt to contain the free-thinking which was becoming popular among the common people. The Brahmins even gave the name of the school (Charvaka) from an immoral monster called Charvaka in the Mahabharat hoping that the common people would come to hate it
ReplyDeleteAnd just like some modern western schemes, the Vishnu Puran and ...
----ab aap sab sochen ki jo aalekh yaa lekhak -birahaspati ( jo lekhak ke anusaar ved kaa lekhak hai ) ko , NASTIK, asur, lokaayat kaa guru --likhataa ho , jabaki birahspati --jaane maane DEV-GURU hain ; aaj tak kaheen ,kisee pustak, shaastr men unhen ASUR mana gayaa hai ? , vedon ko muslim, angrez aakraantaaon dwaara sadiyon jalaayaa-barvaad kiyaa jaataa raha par ve aaj bhee hain, kyon? par lokayat ka koee granth naheen upalabdh KYON/--kyonki usko jan samarthan naheen thaa. vah ek anaachaar-kaa darshan thaa .
@Dr Gupta,सुर कौन है असुर कौन है इसकी पड़ताल मुश्किल है -इन्द्र को ही देखिये हैं तो देवताओं के राजा कार्य हैं आसुरी ! दरअसल भारत बार बार नए नायकों और संस्कृतियों के आघातों को झेलता रहा है और एक मिश्रित संस्कृति याहं वजूद में है जिसने सबसे कुछ कुछ ग्रहण किया -इतिहास विजेताओं का होता है -अब जेता ने किसी सुर को असुर कह दिया हो और असुर को सुर तो आश्चर्य कैसा -आर्यों ने शंकर को लिंग देवो भव कह तिरस्कृत किया पर आज शंकर मुख्य धारा में है -कारण ? हम मूलतः शंकर की संस्क्रती के संवाहक है -मगर वहीं रावण को तिरस्कृत किया -जो की शंकर भक्त था ! गीता में कृष्ण ने कविनाम बृहस्पति कवी नहीं कहा है -कहा कविनाम उसना गुरू ! कवियों में मैं शुक्राचार्य हूँ ! राक्षस गुरु को कृष्ण स्वयं अपना रूप मान रहे हैं !
ReplyDeleteभैया ,आप पनी छोटी छोटी आँखों से जो महा संस्कृति देख रहे अहं यह उतना सहज सरल नहीं है जितना आप समझ बैठे हैं -जरा संत समागम ककिया करिए नित्य !
हुज़ूर ,आपने जो कहा वही तो सत्य है( अज्ञान ता के कारण समझा नहीं है )सुर -असुर की पड़ताल कोइ मुश्किल नहीं , पढें तो वैदिक-पौराणिक साहित्य ( वास्तव में;- अंग्रेजों व उनके पिट्ठुओं चाटुकारों देशी अंग्रेजों के लिखे नहीं ),इस देश में अधर्मी को त्यागा जाता है ,रावण को त्यागा जता है ,चाहे वह ब्राह्मण ही क्यों हो ,शुक्राचार्य ब्राह्मण थे ,ब्रहस्पति के गुरु भाई थे , ज्ञानी व कवि; कृष्ण (सभी )उनका सम्मान करते थे ,परन्तु अधर्मी असुरों का साथ ( ब्रहस्पति से प्रतिस्पर्धा के कारण )देने के कारण वे आलोचनीय बने | कृष्ण(उत्तम व्यक्ति,पुरुषोत्तम ) के लिए व्यक्ति नहीं --गुण सम्माननीय है | यही तो महानता है इस संस्कृति की |
ReplyDeleteसंतों को कभी तो आप झूठा कहकर नकारते हो , कभी समागम का सन्देश , क्या कुंठा है ? अंग्रेजों के लिखे इतिहास को भूल जाओ ,नए सिरे से स्वयं वेद-उपनिषद्-पुराण पढो , सारे भ्रम दूर होजाएंगे |
charvak ke bare me itna padh kar ek bhram utpann ho gaya hia
ReplyDeletekrapya nivaran kareen
yadi main paryapt shakti ekatrit kar leta hoo to mujhe aapki hatya karke aapki sampda kyoun nahi cheen leni chahiye.
yadi main paryapt shakti ekatrit kar leta hoo tab
ab svarg aur apvarg to kuch hote nahi hai na
please answer me.
It is my deepest request
gupta ji namaskar, aap bhi khamakha bahas kiye ja rahe hai, ki aap to angrejon k anuyayi hai, meri kuch batoon ka jawab dijiye aap, ati kripya hogi aapki,
ReplyDelete1. agar Ishwar naam ki koi takat is dunia mein hai ya thi, to angrejon ne bharat ka itne saloon tak shoshan kaise kiya, jabki bharat to sabse shantipriya aur Dharmik desh raha hai, jab angrej bharat ko lut rahe the tab kaha tha aapka wo dongi Parmatma.
2. aapke purano mein kaha gaya h, 'jab jab is sansar mein pap badhta hai tab tab bhagwan avtaar lete hain, aur dusto ka naash kartein hain, main aapse puchta hu kya aaj sansaar me papiyo ki kami h, ya aapke ishwar k paas time nahi hai avtaar lene ka,
aaj pal pal nirdosh praniyo ki hatya, ablaon k sath blatkar ho rahe hain, kaha hai aapka wo krishan jisne dropdi ko shari pahnai thi, aaj lagta hai wo bhi gopiyon k sath ras leela karne me vaysat hai,
kripya jawab jarur dijiyega
Eeshwar ne Kshatriya dharma diya tha jab kshatriyo ko ahimsawaadi pakhandi afeem khilakar napunsak banadiya gaya to desh ko ghulam hona hi tha aaj agar Indian army ahimsawaadi ban jati hai ya chaarvaak darshan ke mutabik Bharat ko maa nahi maanti Zameen ka tukda maanti hai to desh phir se ghulam ban jayega iske liye bhagwaan nahi insaan zimmedar hoga
Delete----सुनिल जघडा जी---इश्वर, धर्म व शास्त्र ने कब कहा कि मुझे भूलकर, अग्यान के अन्धकार में भटक कर कर्म न करो, आलस्य में झूठे आडम्बरों में, पापाचार में...विदेशियों से मिलकर लूट-वलात्कार में लिप्त होजाओ-
ReplyDelete----अन्ग्रेज़ों के साथ मिलकर जो आपके बहुत से पुरखे पिछली पीढी वाले देशद्रोही, अधर्मी, लालची,अनीश्वर वादी लूट( जैसे आज भी एसे लोग वहस में व विभिन्न आसुरी रूप धरकर अनाचार में लिप्त हैं)-वलात्कार जैसे कुकर्म करते रहे ---उन्हें के कारण असभ्य, अनाचारी, अनैतिक अन्ग्रेज़ आप पर राज्य करते रहे...
---- क्रश्ण तो कबके मर चुके ...अब तो आप स्वयं उन्के पद चिन्हों पर चलकर कर्म करो...क्यों आप स्वय़्ं कर्म नहीं करते...वैसे कल्कि अवतार का नाम पढा है जो कलयुग में होचुका है...उसका रूप तो काम होजाने पर ही सबको पता चलता है---अन्ना व राम देव भी उनके सहयोगी हो सकते हैं.????
chawark ke anusar bhagwan nahi h or n hi sarwag or nark h to iska matlab ham kisi sanp ko dekhkar aankh band karle or sanp aakar hame kate to kya sanp nahi h?
ReplyDeleteजय सिंह जी एवम् मिश्रा जी के विचार अच्छे और तर्कसंगत लगे
ReplyDeleteऔर हां गुप्ता जी से न लड़िये उनसे जीत पाना कठिन लगता है😁
जय सिंह जी एवम् मिश्रा जी के विचार अच्छे और तर्कसंगत लगे
ReplyDeleteऔर हां गुप्ता जी से न लड़िये उनसे जीत पाना कठिन लगता है😁
चार्वक दर्शन पर प्रामाणिक ग्रन्थ है और इसके सूत्रों को खोलने का काम हो चुका है। इसीने लोकतंत्र तथा चरित्र का पक्ष लिया था। इसके सूत्रों को चाणक्य ने अपनाया है और अकबर के समय जो धर्म सभा बुलाई गई थी उसमें इस दर्शन के विचारों को सराहा गया था। ऋण कोई भीख नहीं है जो रोज मिल जाए। घी या भौतिकवाद हेतु स्वास्थ्य ठीक होना चाहिए और उसके लिए चरित्र को भी ठीक रखना चाहिए। इस दर्शन पर निष्पक्ष काम नहीं हुआ। २०११ में जर्मनी से पुस्तक प्रकाशित हुई है।
ReplyDeleteचार्वाक बुद्ध जैन सभी सत्य है लेकिन हिन्दू धर्म से बढ़कर कोई नही हिन्दू धर्म में सब बताया गया ये सब मोहरे है समय समय पर इनका मात्र जन्म हुआ है
ReplyDeleteहिन्दू धर्म सुख की बाते भी कही गयी है और दुख की बाते भी कही गयी है
तुम जैसे जियोगे वैसे ही तुम्हे फल मिलेंगे..
दुख के पीछे सुख अथवा सुख के पिचे सुख छिपा हुआ है
सभी धर्मों ने जितने भी वाक्य कहे है वो सब हिन्दू धर्म मे उपस्थित है...
हिन्दू धर्म सभी धर्मों की जन नि है यह मै मानता हूं मैं कोई उच्च वर्णीय तथाकथित नही हु लेकिन परम ज्ञान यही है सभी को परमात्मा ने अलग अलग ज्ञान दिया जीस्का उद्धेश्य ईश्वर की प्राप्ति करना ही है ईश्वर मतलब स्वयम की खोज....
एक ईश्वर वाद वाले भी पापी है बहुईश्वर वाद वाले भी पापी है कुछ अच्छे है कुछ बुरे है
तो इस से क्या फक्र पड़ता है कि हिन्दू बहुईश्वर वाद के लिए प्रचलित है गीता में एक ईश्वर वाद की कल्पना है ये कोई प्रमाण देने की जरूरत नही है
ज्ञान क्या आसमान से टपकेगा अगर ईश्वर नही है तो....
बुद्ध ने कहा था ईश्वर है या नही मुझे नही पता है उनका काम सिर्फ कर्मकांडो को खंडित करना था अगर वे बताते थे कि ईश्वर है वही फिरसे कर्मकाण्ड चालू हो जाता जितने भी पुण्यात्मा हुई है उन्होंने ईश्वर के बारेमे कोई खुलासा नही किया यहां तक कि हिन्दू पुण्यात्मा ने भी
स्वयम की खोज करो ईश्वर तुम्हारे सामने होगा....
जैन और बुद्ध में एक ही धर्म का उचित था लेकिन परमात्मा कभी किसी पे अन्याय नही करते क्या यह सत्य नही है...
यहूदी से इस्लाम का जन्म और जीसस का क्या यह सत्य नही है लेकिन मार्ग अलग है ये धर्म भी इसलिए बने थे
मूल धर्मो में कुच इंसानो द्वारा भ्रमित बाते थी....
जो इन्होंने दूर किया वैसेही हिन्दू धर्म मे भी बुद्ध जैन सिख आये...
महाभारत में विजय प्राप्त करने के उपरांत युधिष्ठिर जब राजमहल में पहुँचे तो बहुत लोग एकत्र थे उन्होंने युधिष्ठिर का स्वागत किया एक ओर बहुत से ब्राह्मणों के मध्य ब्राह्मण-वेश में चार्वाक नामक राक्षस भी खड़ा था वह दुर्योधनके परम मित्रों में से था उसने आगे बढ़कर कहा-मैं इन ब्राह्मणों की ओर से यह कहना चाहता हूँ कि तुम अपने बंधु-बांधवों का वध करने वाले एक दुष्ट राजा हो तुम्हें धिक्कार है तुम्हारा मर जाना ही श्रेयस्कर है युधिष्ठिर अवाक् देखते रह गये ब्राह्मण आपस में खुसपुसाए कि हमारी ओर से यह ऐसा कहने वाला कौन है जबकि हमने ऐसा कहा ही नही उन्हें अपमान की अनुभूति हुई तभी कुछ ब्राह्मणों ने उसे पहचान लिया उन्होंने युधिष्ठिर को आशीर्वाद देते हुए बतलाया कि वह दुर्योधन का मित्र है- राक्षस होते हुए भी ब्राह्मण-वेश में आया है इससे पहले कि युधिष्ठिर कुछ कहें ब्राह्मणों के तेज़ से जलकर चार्वाक वहाँ गिर गया वह अचेतन तथा जड़ हो गया श्रीकृष्णने बताया कि पूर्वकाल में चार्वाक ने अनेक वर्षों तक बद्रिकाश्रम में तपस्या की थी तदनंतर उसने ब्रह्मा से वर प्राप्त किया कि उसे किसी भी प्राणी से मृत्यु का भय न रहें ब्रह्मा ने साथ ही यह भी कहा कि यदि वह किसी ब्राह्मण का अपमानकर देगा तो उसके तेज़ से नष्ट हो जायेगा दूसरे ब्राह्मणों की ओर से बोलने की बात कहकर उसनेब्राह्मणों को रुष्ट कर दिया- इसी से उनके तेज़ से वह भस्म हो गया ब्राह्मणों ने सामूहिक रूप से युधिष्ठिर का अभिनंदन किया...
ReplyDeleteChaarvaak is nothing but intellectual shit . A society can not run on chaarvaak philosophy. Society needs rules and laws chaarvaak said their is no bad fruits for bad actions their is no good fruits for good action. Their is no heaven hell. So whom should I fear. Why should I not rape and enjoy the sensual pleasure. Their is no fear because their is no god. Lol chaarvaak philosophy is nothing but a license for all crimes rape and corruption is no sin because their is no god why one will fear any body. Islam spreaded fast because of this rationalist intellectual shits
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