- दर्शन लाल बावेजा,1,- बी एस पाबला,1,-Dr. Prashant Arya,2,-अंकित,4,-अंकुर गुप्ता,7,-अभिषेक ओझा,2,-अल्पना वर्मा,22,-आशीष श्रीवास्तव,2,-इन्द्रनील भट्टाचार्जी,3,-काव्या शुक्ला,2,-जाकिर अली ‘रजनीश’,56,-जी.के. अवधिया,6,-जीशान हैदर जैदी,45,-डा प्रवीण चोपड़ा,4,-डा0 अरविंद मिश्र,26,-डा0 श्याम गुप्ता,5,-डॉ. गुरू दयाल प्रदीप,8,-डॉ0 दिनेश मिश्र,5,-दर्शन बवेजा,1,-दर्शन लाल बवेजा,7,-दर्शन लाल बावेजा,2,-दिनेशराय द्विवेदी,1,-पवन मिश्रा,1,-पूनम मिश्रा,7,-बालसुब्रमण्यम,2,-योगेन्द्र पाल,6,-रंजना [रंजू भाटिया],22,-रेखा श्रीवास्तव,1,-लवली कुमारी,3,-विनय प्रजापति,2,-वीरेंद्र शर्मा(वीरुभाई),81,-शिरीष खरे,2,-शैलेश भारतवासी,1,-संदीप,2,-सलीम ख़ान,13,-हिमांशु पाण्डेय,3,.संस्था के उद्देश्य,1,।NASA,1,(गंगा दशहरा),1,100 billion planets,1,2011 एम डी,1,22 जुलाई,1,22/7,1,3/14,1,3D FANTASY GAME SPARX,1,3D News Paper,2,5 जून,1,Acid rain,1,Adhik maas,1,Adolescent,1,Aids Bumb,1,aids killing cream,1,Albert von Szent-Györgyi de Nagyrápolt,1,Alfred Nobel,1,aliens,1,All india raduio,1,altruism,1,AM,18,Aml Versha,1,andhvishwas,5,animal behaviour,1,animals,1,Antarctic Bottom Water,1,Antarctica,9,anti aids cream,1,Antibiotic resistance,1,arunachal pradesh,1,astrological challenge,1,astrology,1,Astrology and Blind Faith,1,astrology and science,1,astrology challenge,1,astronomy,4,Aubrey Holes,1,Award,4,AWI,1,Ayush Kumar Mittal,1,bad effects of mobile,1,beat Cancer,1,Beauty in Mathematics,1,Benefit of Mother Milk,1,benifit of yoga,1,Bhaddari,1,Bhoot Pret,3,big bang theory,1,Binge Drinking,1,Bio Cremation,1,bionic eye Veerubhai,1,Blind Faith,4,Blind Faith and Learned person,1,bloggers achievements,1,Blood donation,1,bloom box energy generator,1,Bobs Award,1,Breath of mud,1,briny water,1,Bullock Power,1,Business Continuity,1,C Programming Language,1,calendar,1,Camel reproduction centre,1,Carbon Sink,1,Cause of Acne,1,Change Lifestyle,1,childhood and TV,1,chromosome,1,Cognitive Scinece,1,comets,1,Computer,2,darshan baweja,1,Deep Ocean Currents,1,Depression Treatment,1,desert process,1,Dineshrai Dwivedi,1,DISQUS,1,DNA,3,DNA Fingerprinting,1,Dr Shivedra Shukla,1,Dr. Abdul Kalam,1,Dr. K. N. 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कथा,3,विज्ञान कथा सम्मेलन,1,विज्ञान के खेल,2,विज्ञान चुटकले,1,विज्ञान तथा प्रौद्यौगिकी,1,विज्ञान प्रगति,1,विज्ञान ब्लॉग,1,विज्ञापन,1,विटामिनों के वहम,1,विद्युत,1,विवेकानंद,1,विवेचना-व्याख्या,1,विश्व नि-तम्बाकू दिवस,1,विश्व पर्यावरण दिवस,1,विश्व भूगर्भ जल दिवस,1,विष्णु,1,वीडियो,1,वीडियो बुक,1,वैज्ञानिक दृष्टिकोण,1,वैद्य अश्विनी कुमार,1,वोस्तोक,1,व्यायाम के लाभ,1,व्हेलॉसिटी,1,शिव,1,शुक्र पारगमन,1,शुगर के दुष्प्रभाव,1,शून्य,1,शोध परिणाम,1,शोधन,1,श्रृष्टि का अंत,1,सं. राष्ट्रसंघ,1,सकारात्मक सोच का जादू,1,संक्रमण,1,संख्या,1,संजय ग्रोवर,1,संज्ञात्मक पक्षी विज्ञान,1,सटीक व्यायाम,1,संत बलबीर सिंह सीचेवाल,1,सत्यजित रे,1,समय की बरबादी को रोचकने के उपाय,1,समाज और हम,1,समुद्र,1,संयोग,1,सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस,1,सर्प संसार,1,साइकोलोजिस्ट,1,साइनस उपचार,1,साइंस ब्लागर्स मीट,1,साइंस ब्लागर्स मीट.,2,साइंस ब्लॉग कार्यशाला,2,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन अवार्ड,1,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन रजिस्ट्रेशन,1,साइंस ब्लॉगर्स ऑफ दि ईयर अवार्ड,1,साइंस ब्लोगिंग,1,साईकिल,1,सामवेद,1,सामाजिक अभिशाप,1,सामाजिक चेतना,1,साहित्यिक चोरी,2,सिगरेट छोड़ें,1,सी. एस. आई. आर.,1,सी.वी.रमण विज्ञान क्लब,1,सीजेरियन ऑपरेशन,1,सुपर अर्थ,1,सुपर कम्प्यूटर,1,सुरक्षित ब्लॉगिंग,1,सूर्यग्रहण,2,सृष्टि व जीवन,3,सेक्स रेशियो,1,सेहत की देखभाल,1,सोशल नेटवर्किंग,1,स्टीफेन हाकिंग,1,स्पेन,1,स्मृति,1,स्वर्ण अनुपात,1,स्वाईन-फ्लू,1,स्वास्थ्य,2,स्वास्थ्य और खानपान,1,स्वास्थ्य चेतना,3,हमारे वैज्ञानिक,4,हरित क्रांति,1,हंसी के फायदे,1,हाथरस कार्यशाला,1,हिंद महासागर,1,हृदय रोग,1,होलिका दहन,1,ह्यूमन रोबोट,1,
इस स्पष्टीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। अज्ञान हमेशा समर्थों का हथियार रहा है। जो भी उसे भेदने को निकला है उस की आलोचना हुई है। शायद ही कोई वैज्ञानिक ऐसा रहा हो जिसे व्यवस्था का विरोध सहन न करना पड़ा हो। कभी इस विषय के अपने अनुभव लोगों के सामने रखूंगा। मेरे परिवार में पीढ़ियों से ज्योतिष का व्यवसाय होता आया है। मुझे भी वह सिखाया गया था। बस विसंगति यह थी कि जब मेरी ज्योतिष की शिक्षा आरंभ हुई उस के दो बरस पहले ही मैं जीवविज्ञान का विद्यार्थी हो चुका था।
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ReplyDeleteकल के पोस्ट में प्रकाशित टिप्पणियों के सारांश को प्रकाशित कर आपने अपनी ओर से विवेचना भी अच्छी की .. पर आपके साथ साथ पाठकों को भी समझा दूं कि 'गत्यात्मक ज्योतिष' फलित ज्योतिष की एक विशेष शाखा है .. यह परंपरागत फलित ज्योतिष पर आधारित होते हुए भी बिल्कुल नई पद्धति है .. जिसका विकास 20वीं सदी के अंतिम तीन दशकों में किया गया है .. इसका प्रामाणिक वैज्ञानिक आधार है .. पर इसकी जानकारी अभी तक आंशिक तौर पर कुछ ही लोगों को मिल पायी है .. अभी तक सारे ज्योतिषी परंपरागत ज्योतिषीय सूत्रों के आधार पर ही भविष्यवाणी करते आ रहे हैं .. जिसमें सूत्रों की भरमार है .. भविष्यवाणियों में विविधता आना स्वाभाविक है .. जहां तक जन्म समय की बात है .. पहली सांस के तुरंत बाद ही गर्भनाल से बच्चे का संपर्क स्वयं समाप्त हो जाता है .. इसलिए इस दौरान होनेवाले छोटे से अंतर को महत्वपूर्ण नहीं माना जा सकता ।
ReplyDeleteAsal men har vyakti apne jeevan men khushiyon ko khojta firta hai, isiliye jyotishi ishka faayda uthate hain.
ReplyDeleteमेरे विचार में ज्योतिष विज्ञान नहीं मनोविज्ञान है.
ReplyDeleteकाफी लंबी और रोचक चर्चा चल चुकी और ब्लॉग राशिफल में इसका जिक्र ही नहीं ! मैं दिनेशानंद द्विवेदी जी से सहमत हूँ कि ज्योतिष एक मनोवैज्ञानिक सहायक की भूमिका तो निभाता ही है. और हाँ मैं नहीं मानता कि न तो साइंस ब्लौगर्स' न ही 'गत्यात्मक ज्योतिष' किसी स्वार्थ से चल रहा है. पारंपरिक विज्ञानं पर कई पोस्ट्स को यहाँ सहर्ष प्रस्तुत और स्वीकृत भी किया गया है, जिसे शायद 'वास्तविक विज्ञानं' भी स्वीकार न करे. हाँ भारतीय संस्कृति और परंपरा की क्षद्म ठेकेदारी कुछ चुनिन्दा हाथों में ही अब स्वीकार नहीं की जानी चाहिए.
ReplyDeleteमान लिया कि ज्योतिष साइंस नहीं है तो...
ReplyDeleteइसकी उपयोगिता पर आप अब भी सवाल नहीं उठा सकते। ब्लॉगिंग में ही कई ऐसे लोग हैं जो हैडिंग लिखते हैं
------ ज्योतिष -------
और उसके पीछे ब्लॉ ब्लॉ ब्लॉ यानि कुछ भी....
और उस पोस्ट को जमकर हिट्स मिलते हैं। क्यों ?
आप अपेक्षाकृत गंभीर ब्लॉगर हैं और विज्ञान के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। क्या विज्ञान के समक्ष चुनौतियां खत्म हो गई है। क्या विज्ञान पूर्ण हो चुका है। अगर आपका जवाब हां में हो तो मुझे अफसोस होगा और ना में है तो विज्ञान का दंभ छोड़ दीजिए। हर विषय को विनम्र लोगों की आवश्यकता है। कुछ महीने या साल नहीं कई पीढि़यों तक।
वैसे, इतिहास भी विज्ञान नहीं है, फाइन आर्ट भी विज्ञान नहीं है, चित्रकला और संगीत भी विज्ञान नहीं है। क्या इन सबको दरकिनार कर देना चाहिए।
अच्छा हो कि इस विषय पर कुछ लिखने से पहले आप कुछ पढ़ लें। वरना यह भी ब्लॉ ब्लॉ का राग ही नजर आता है।
सिद्धार्थ जी की टिप्पडी से १०० प्रतिशत सहमत
ReplyDeleteतर वितर्क होता है बात को समझने और समझाने के लिए मगर यहाँ तो केवल अपनी बात को ही शाश्वत सत्य मान लिया गया है
वीनस केसरी
जिन्हे भी ज्योतिष को बलपूर्वक विज्ञान मनवाना हो उनसे मेरा निवेदन है वे कृपया एक बार.तर्कशील सोसायटी पंजाब,अन्धश्रद्धा निर्मूलन समिती नागपुर,जैसी संस्थाओं से सम्वाद कर लें,साईंस ब्लॉगर असो. तो अभी नया नया है इसे काम करने दें.यहाँ भी धीरे धीरे ऐसे लोग जुडेंगे जो विज्ञान के पक्ष मे समय सापेक्ष तर्क व जानकारियां प्रस्तुत कर सकेंगे तब तक इस विवाद को विराम दें
ReplyDeleteमानो तो मैं गंगा माँ हूँ, न मानो तो बहता पानी!!
ReplyDeleteजाकिर भाई, कहाँ के चक्करों में पड़ रहे हैं. ज्योतिष और विज्ञान के बीच होनेवाली बहस में कहीं से भी कुछ पोजिटिव निकलनेवाला नहीं है. जब दो ज्योतिषी एक दुसरे की बातों से इत्तेफाक नहीं रखते तो इस विज्ञान साबित करने-न करने के पचडे में नहीं पड़ना चाहिए. ज्योतिष के बारे में मेरा व्यक्तिगत अनुभव अच्छा नहीं रहा है लेकिन जब भी मैं किसी को इस बारे में बताता हूँ तो वो कहता है कि आप ठीक आदमी के पास नहीं गए. इतने सारे बड़े-बड़े ज्योतिषी एक-दुसरे की बुराई करते है और उनकी पद्धति को गलत बताते हैं, विज्ञान में ऐसा तो बहुत कम ही होता है.
ReplyDeleteसवाल आस्था का होता है।संकट मे आदमी हाथ पैर मारते-मारते ज्योतिष के पास भी जाता है।
ReplyDeleteसिद्धार्थ जोशी जी ,
ReplyDeleteयहाँ विज्ञान को सर्वोपरि या सिरमौर मानने की प्रवृत्ति काम नहीं कर रही है बल्कि उस प्रवृत्ति की आलोचना है जो असुरक्षा और हीन भावना के तहत फलित ज्योतिष को विज्ञान की बैसाखी का सहारा लेने पर तुली रहती है -निसंदेह विज्ञान किसी पूर्णता की स्थिति नहीं है और नहीं अंतिम सत्य है > मगर विज्ञान की मौजूदा पद्धति जिन अपेक्षाओं की मांग करती है उनकी पूर्ति फलित ज्योतिष नहीं करता ! अतः यह स्थापना ही मूलतः त्रुटिपूर्ण है कि यह रुचिकर ज्ञान विज्ञान सम्मत है ! मैं भी आप के इस विचार का समर्थन करता हूँ कि कि श्रेष्ठ होने के लिए किसी ज्ञान पर विज्ञान का आवरण चढाना आवश्यक नहीं है !
आखिर फलित ज्योतिष विज्ञान हो ही क्यों ?
डा०अर्विन्द मिश्रजी, अभी कल ही आपके दूसरे ब्लाग क्वचिअन्योस्ति पर गया। हृदय से कहना चाहता हुँ कि आप न केवल बुद्धिमान है, वरन तार्किक ढ़ंग से और भाषा के प्रवाह के साथ अपनीं बात कहनें की क्षमता रखते हैं। यह सत्य लगा कह दिया। विज्ञान के प्रति समर्पण किन्तु अन्यों के प्रति पूर्वाग्रह भी दिखा। मुझे लगता है कि निम्न बातों पर आपकी दृष्टि स्पष्ट नहीं हैः-
ReplyDelete१-‘उस प्रवृत्ति की आलोचना है जो असुरक्षा और हीन भावना के तहत फलित ज्योतिष को विज्ञान की बैसाखी का सहारा लेने पर तुली रहती है’
२- ‘मगर विज्ञान की मौजूदा पद्धति जिन अपेक्षाओं की मांग करती है उनकी पूर्ति फलित ज्योतिष नहीं करता’
३-‘आखिर फलित ज्योतिष विज्ञान हो ही क्यों ?’
उक्त तीनों बिंदुओं को ध्यान से देखने पर कुछ प्रश्न खड़े होते हैः-
१-विज्ञान से आप का आशय क्या है? विज्ञान क्या मात्र एक मशीनी प्रक्रिया है या तार्किक परिणाम भी विज्ञान की श्रेणी में रखे जा सकते हैं? परमाणु जब तक मशीन के माध्यम से देखा नहीं जा सका था तब तक क्या परमाणु का अस्तित्व नहीं था या मशीन बन जानें के बाद परमाणु का जन्म हुआ?
२-तार्किक आधारो एवं निश्चित अनुक्रम में पढ़ी-पढ़ाई या व्यवाहार में लायी जा रही ज्ञान की कोई भी विधा विज्ञान कही जाएगी या नहीं जैसे मनोविज्ञान,मानव व्यवहार विज्ञान और अन्यान्य। तथा यह भी कि कोई विधा विज्ञान है या नहीं यह सर्टिफेकट कौन देगा?
३-घाघ-भड्डरी जैसों के सामनें हजारों करोड़ रुपये के बजट वाला मौसम विभाग क्या हीन भावना से ग्रसित नहीं होंना चाहिये? कम से कम मौसम सम्बन्धी भविष्यवाणियों को लेकर?
४-आधुनिक विज्ञान के ‘विज्ञान’ शब्द के नामकरण का इतिहास तो आपनें पढ़ा ही होगा? प्राचीन भारतीय साहित्य में विज्ञान शब्द कब से प्रयोग में है?
५-आप साहित्यिक रुचि के व्यक्ति हैं, सूर्य,चन्द्र आदि ग्रहों तथा आकाशगंगा आदि के प्रचलित एवं पर्यायवाची शब्दों से भी परिचित होंगे? क्या यह सब आधुनिक विज्ञान के उद्भव के बाद रखे गये?
६- विज्ञान, ज्ञान की एक शाखा है या ज्ञान के समस्त स्रोत विज्ञान की शाखाऎं हैं?
पहले भी मैंने कहा था और पुनः कहना चाहता हूँ कि भारतीय मनीषा पाश्चात्यों की तरह विज्ञान विरोधी नहीं रही है। ज्ञान की कोई भी शाखा विज्ञान के प्रति आलोचनात्मक व्यवहार नहीं करती बल्कि यह आशा करती है कि नवीन विज्ञान, प्राचीन ज्ञान सरणि का जीर्णोद्धार करनें में सहायक हो, फिर विज्ञान बड़ी अम्मा की तरह डाँट=डपट कर क्यों बाकियों को हीन बताना चाहता है। विज्ञान/तकनीकी का अधिकतम लाभ पूंजीपति ही उठा रहा है, फिर यह साम्यवादी खामखाँ ताल क्यों ठोका करते हैं क्या सिर्फ ‘मार्क्सवाद’ को वैज्ञानिक सिद्ध करनें के लिए? अन्त में आस्था का क्या कोई विज्ञान होता है यदि नहीं तो फिर वह इतना दूरगामी प्रभाव रखनें वाला क्यों सिद्ध होता है?
फलित ज्योतिष समाज में अंधविश्वास को बढावा देता है। और समाज से अंधविश्वास को मिटाना विज्ञान का प्रमुख लक्ष्य है। इसलिए असोसिएशन को इस तरह के विषयों पर खुलकर लिखना चाहिए।
ReplyDelete@सुमन्त मिश्र ‘कात्यायन’
ReplyDeleteविज्ञान की अपनी एक पद्धति है ,.एक कसौटी है -अगर कोई बात या प्रेक्षण उस पर खरा उतरता है तो वह विज्ञान सम्मत हुआ अन्यथा नहीं -स्पष्ट है विज्ञान की अपनी सीमा है ! अब भगवान है या नहीं यह विज्ञान की कसौटी पर नहीं कसा जा सकता अतः यह विषय विज्ञान के परे है ! एक और बिंदु है -जिस बात -विचार का सप्रमाण खंडन न किया जा सके वह भी विज्ञान की परिधि में नहीं आ सकता -भगवान का सप्रमाण खंडन नहीं हो सकता ! अतः भगवान का अस्तित्व विज्ञान के परे है ! मतलब यह न तो विज्ञान के जरिये खंडन के योग्य है और न मंडन के !
विज्ञान की पद्धति के तहत जो जांच परख के बाद जो पुनार्सत्यापनीय सत्य उजागर हो वही केवल विज्ञानं सम्मत है ,बाकी नहीं !
फलित ज्योतिष को जो है वही रहने दो न भाई क्यों इसे विज्ञान बनाने पर तुले हो ! क्या कोई जरूरी है कि जो विज्ञान सम्मत न लगे हो वह श्रेष्ठ नहीं है !
क्या हुमेंटीज के तमाम विषय कम अच्छे हैं ?
-चर्चा अच्छी हो रही है.
ReplyDelete-मुझे तो इतना ज्ञान नहीं कि किसी के भी पक्ष में कोई राय दे सकूँ.
-इतना जरुर है कि विज्ञान के ज्ञान की उपयोगिता ,उस के तथ्यों के ज़रिये अन्धविश्वास से ,लोगों को बाहर लाना है.
डा०मिश्रजी, आपके कमेन्ट्स पर कुछ प्रतिप्रश्न मैनें किये थे। एक का भी सीधा उत्तर नहीं दिया गया है। ज्योतिष जो है वही रहेगा किसी के बनानें से न वैज्ञानिक होगा और न अवैज्ञानिक। चर्चा आपके ब्लाग पर उठायी गयी थी। ‘इसे विज्ञान बनाने पर तुले हो’। मनोनुकूल समाहार न होंने पर तिक्तता होती है किन्तु ‘तुले हो’ की जगह“तुले हैं’ अधिक शिष्ट शब्द होता।
ReplyDeleteपहले तो यह अनुरोध कि लेखन की ब्लागीय शैली को कृपया अन्यथा न लें ! यह किंचित भी असम्मान भाव से नहीं था ! तथापि क्षमा प्रार्थी हूँ ! अब बिन्दुवार उत्तर भी -
ReplyDelete१-विज्ञान से आप का आशय क्या है? विज्ञान क्या मात्र एक मशीनी प्रक्रिया है या तार्किक परिणाम भी विज्ञान की श्रेणी में रखे जा सकते हैं? परमाणु जब तक मशीन के माध्यम से देखा नहीं जा सका था तब तक क्या परमाणु का अस्तित्व नहीं था या मशीन बन जानें के बाद परमाणु का जन्म हुआ?
विज्ञान से मेरा आशय क्या है -उत्तर दिया जा चुका है ! विज्ञानं पूर्णतया एक तार्किक प्रक्रिया का प्रतिफलन है ! जबकि मशीने विज्ञान के सिद्धांतों से ही उद्भूत प्रौद्योगिकी की ! परमाणु पहले से ही था विज्ञान ने उसे समुपस्थित किया !
२-तार्किक आधारो एवं निश्चित अनुक्रम में पढ़ी-पढ़ाई या व्यवाहार में लायी जा रही ज्ञान की कोई भी विधा विज्ञान कही जाएगी या नहीं जैसे मनोविज्ञान,मानव व्यवहार विज्ञान और अन्यान्य। तथा यह भी कि कोई विधा विज्ञान है या नहीं यह सर्टिफेकट कौन देगा?
जो विधा पूर्णतया वस्तुनिष्ठता पर आधारित हो कर विज्ञान पद्धति का अनुसनारण करती है और यथासंभव विषय निष्ठता को परे रखती हो विज्ञान सम्मत है -इस कसौटी पर खुद जाँच परख कर लें !
३-घाघ-भड्डरी जैसों के सामनें हजारों करोड़ रुपये के बजट वाला मौसम विभाग क्या हीन भावना से ग्रसित नहीं होंना चाहिये? कम से कम मौसम सम्बन्धी भविष्यवाणियों को लेकर?
जी हाँ यह विज्ञान सम्मत प्रेक्षनीय ज्ञान है -आज भी इसे जांच परख कर और भी परिशुद्ध और मानकीकृत किया जा सकता है पर दुःख तो इसी बात का है आप सरीखे वरिष्ठ लोग भी आत्ममुग्ध होकर बैठे रहते हैं ! हमारा सब कुछ सदैव सनातन सर्व श्रेष्ठ रहा है इसका तुमुल घोष करते हुए !
४-आधुनिक विज्ञान के ‘विज्ञान’ शब्द के नामकरण का इतिहास तो आपनें पढ़ा ही होगा? प्राचीन भारतीय साहित्य में विज्ञान शब्द कब से प्रयोग में है?
विज्ञान शब्द भारतीय वांग्मय में कम से कम महाकाव्य काल के पहले से तो है ही -गीता में कृष्ण अर्जुन को साफ़ कहते हैं की अब विज्ञान सुनों ! उक्त विज्ञान शब्द और आज के विज्ञानं शब्द के बोध में समयानुकूल परिवर्तन लाजिमी है -तत्कालिन विज्ञान शब्द अपने विशिष्ट ज्ञान के पारम्परिक अर्थ में प्रयुक्त होता था !
५-आप साहित्यिक रुचि के व्यक्ति हैं, सूर्य,चन्द्र आदि ग्रहों तथा आकाशगंगा आदि के प्रचलित एवं पर्यायवाची शब्दों से भी परिचित होंगे? क्या यह सब आधुनिक विज्ञान के उद्भव के बाद रखे गये?
नहीं ये शब्द तो मानवता के उद्भव के साथ ही उद्भूत होना आरम्भ हो गए थे ! पर आपका इशारा क्या है ?
६- विज्ञान, ज्ञान की एक शाखा है या ज्ञान के समस्त स्रोत विज्ञान की शाखाऎं हैं?
हाँ विज्ञान महज ज्ञान की एक शाखा ही है -एक विशिष्ट शाखा ! और ज्ञान के कई स्रोत इसकी शाखाएं क्यों न्ही हो सकते ! बल्कि है भी !
पहले भी मैंने कहा था और पुनः कहना चाहता हूँ कि भारतीय मनीषा पाश्चात्यों की तरह विज्ञान विरोधी नहीं रही है। ज्ञान की कोई भी शाखा विज्ञान के प्रति आलोचनात्मक व्यवहार नहीं करती बल्कि यह आशा करती है कि नवीन विज्ञान, प्राचीन ज्ञान सरणि का जीर्णोद्धार करनें में सहायक हो, फिर विज्ञान बड़ी अम्मा की तरह डाँट=डपट कर क्यों बाकियों को हीन बताना चाहता है। विज्ञान/तकनीकी का अधिकतम लाभ पूंजीपति ही उठा रहा है, फिर यह साम्यवादी खामखाँ ताल क्यों ठोका करते हैं क्या सिर्फ ‘मार्क्सवाद’ को वैज्ञानिक सिद्ध करनें के लिए? अन्त में आस्था का क्या कोई विज्ञान होता है यदि नहीं तो फिर वह इतना दूरगामी प्रभाव रखनें वाला क्यों सिद्ध होता है?
सहमत ! आस्था का विज्ञानं अगर समझ लिया गया तो शायद आस्था अनास्था में बदल जायेगी ! मैं विज्ञान की आस्था को नतमस्तक हूँ और हाँ आस्था के विज्ञान की समझ को उत्सुक !
धन्यवाद डा० मिश्र, आलेखों से ही यह स्पष्ट होता है कि आप अध्यवसायी, निर्भ्रम एवं सदाशयी हैं। एक-दो दिन में ही अपनें ब्लाग पर आस्था के विज्ञान पर लिखूँगा।
ReplyDeleteविग्यान,ज्योतिष विवेचना व कमेन्ट्स देखे---
ReplyDeleteवस्तुतः जैसे ही बच्चे का नाल काटा जाता है उसी क्षण प्रथम श्वांस आती है,अतः दोनों ज्योतिषी--सन्गीता पुरी एवम अन्य सही हैं । विग्यान की स्वयम की मान्यतायें बदलतीं रहती हैं, जैसे न्यूटन का नियम आज बहुत परिवर्तित हो चुका है आदि, प्रकाश रेखा में चलता है या किरणो में,या कणों में ? ,मनोविग्यान की कोई निश्चित सीमा रेखा नहीं है, स्वयम चिकित्सा -विग्यान के नियम हर जगह, हर र्व्यक्ति, हर रोग के साथ निश्चित नहीं रहते,, आप्के इलेक्ट्रोन्स भी वही सुनिश्चित परिणाम हर बार नहीं प्रस्तुत करते।
सभी ग्यान --विग्यान,ज्योतिष आदि-एक ही ”ग्यान " की शाखायें है,कोई भी परिपूर्ण नहीं हैं,दर्शन भी नहीं,,शाखायें पूर्ण कब होती हैं, पूर्ण तो ब्रिक्ष होता है ।
यहीं वास्तविक ग्यान --ईश्वर, का पदार्पण होता है, एक मात्र वही सम्पूर्ण है। जो कभी त्रुटियां नहीं करता,
""एक तिनका बनाने की तुझे हिम्मत नहीं रे नर, !
भला किस बात का तुझको ,तू सब कुछ है भरम होता?""
If the modern science is complete , why they are searching for GOD, EESHVAR ,to be or not to be, with all their might & frushtrations.
ReplyDeleteछान्दोग्य उपनिषद कहता है--
"" यथा वै मनुत ,अथ विजानाति,
मति भगवो विजिग्यासे इति।""----व्यक्ति जब मनन करता है,तब जानता है,
अतः प्रभु हमें मनन को जानने की शक्ति दो।
--those who know,try to know,only they know.
vastutah aasthaa hee sarvochch vigyaan hai.aasthaa par merii kavitaa blog par dekhiye.
ReplyDelete-jyotsh bhee humanity kaa subject hai.
-- saare gyaan vigyaan kee shaakhaayen naheen apitu vigyaan i.e. vishisht gyaan- gyaan ki ek shaakhaa hai.
बात विज्ञान के पूर्ण अपूर्ण होने की नहीं है बल्कि उस पद्धति की है जिसे विज्ञान की पद्धति कहा जाता है -यदि कोई भी विचार खोज विज्ञान की पद्धति के अनुकूल है तो वह निश्चित ही वैज्ञानिक है !
ReplyDeleteJab insan paresan hota he to uska atmviswas kam hota jata he jiske karan uske kam bigarte jate he mera manna he ki Jyotish ko manna ek individual mamla he ,agar us insan ko jyotish ki bato se atmviswas badta he aur man shant hota he to uske kam hone lag jate he to uska kam to ho gaya ab chahe jyotish science ho ya nahi .
ReplyDeleteज्योतिष शास्त्र विज्ञान की किस शाखा के आधार पर ग्रहों की परस्पर शत्रुता और मित्रता को प्रमाणित कर सकता है साथ ही ज्योतिषी किसी भी व्यक्ति के रखे गये नाम और उसकी राशि में अंतर होने पर उसे जल तत्व और अग्नि तत्व आदि के आधार पर नाम बदलने की सलाह देते हैं। लेकिन जब जल तत्व का चन्द्र और अग्नि तत्व का मंगल आपस में मित्र हो सकते हैं तो मीन राशि वाले व्यक्ति के द्वारा मेष राशि के आधार पर रखे गये नाम को जल और अग्नि तत्व की शत्रुता को आधार बना कर किसी प्रकार नाम बदलने की सलाह दे देते हैं
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