दांतों की देखभाल के आसान उपाय।

दांतों की साफ-सफाई और उनकी देखभाल से सम्बंधि‍त समस्त जानकारी।

दाँत, हड्डियों की तरह, शरीर के सबसे मजबूत भागों में से है कैल्शियम और फॉस्फेट जैसे खनिज उन्हें ऐसी शक्ति देते हैं। कुल 32 दांत होते है, दोनों ओर जो समान रूप से, केवल आकार में मामूली अंतर को छोड़कर ऊपर और निचले जबड़े में विभाजित होते हैं। जबड़े में दांत का एक सेट में, केंद्र से बाहर की ओर में निम्नलिखित दांत शामिल होंगे:

· Central Incisors की एक जोड़ी: ये ऊपरी जबड़े के सबसे महत्वपूर्ण दांत होते हैं। ये सबसे ज्यादा फ्लैट और वर्गाकार दांत होते हैं और मुंह खोलने पर वे ही मुस्कान की खूबसूरती का निर्धारण करते हैं ।

· Lateral Incisors की एक जोड़ी: ये अगले सबसे महत्वपूर्ण दांत होते हैं, Central Incisors के प्रत्येक पक्ष पर उपस्थित होते हैं और ये चार Incisors छोटे मध्यम आकार खाद्य पदार्थ खाने 'काटने' के लिए मूल होते हैं।

· Canines की एक जोड़ी: ये Lateral Incisors के दोनों पक्षों और तेज, चोटीदार दांत, पर अक्सर बहुत से लोगों में विभिन्न आकार में होते उपस्थित होते हैं और बड़े Canines के साथ जब वे काफी मोटे होने पर मुस्कान डरावनी लग रही हो सकती है! इस Canines दाँत काटने के लिये मजबूत होते हैं जो कि एक कठिन सेब या चिकन / मांस आदि खाने में काटने खाने का एक बड़ा हिस्सा काट सकते हैं।

· Premolars की दो जोड़ी: ये दो होते है, Canines के दोनों तरफ मौजूद रहते हैं और जबड़े के क्षेत्र में चबाने या पीसने की शुरुआत करते हैं। वे आकार में Molar के सिर्फ एक बिट के आकार में छोटी समान होते हैं।

· Molars के तीन जोड़े: ये भी कहे जाने के लिये 1, 2 और 3 होते हैं। Third Molar उम्र के 20 साल के आसपास देर से फूटते हैं ।

दांत हमारे शरीर का अनमोल अंग है। इन्हें स्वस्थ रखना उतना ही ज़रूरी है जितना कि शरीर के किसी भी अन्य अंग को। दांत न केवल मुखमंडल का सौंदर्य वर्धन करता है बल्कि खाद्य को ठीक तरह से चबाने में मदद करता है जिससे कि मुंह में स्थित ग्रंथियों से निष्काषित लार के रस के साथ मिल सके और पेट में जाकर खाद्य ढंग से हजम हो।

यदि दांत न रहें तो हम चबाने का काम ठीक से नहीं कर पाएंगे और खाना पचेगा नहीं। नतीजा बदहजमी, गैस, अम्लरोग इत्यादि। दांत 'फोनेशन' की प्रक्रिया के भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो स्पष्ट भाषण का गठन करते हैं। ये हमें स्पष्ट रूप से बात करने के लिए सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण हैं।  और हाँ दांतों की साफ़ सफाई हमें ह्रदय रोग से भी दूर रख सकती है ! जर्नल आफ पेरियोडोन्टोलाजीके अनुसार मसूड़ों की सड़न से ग्रस्त मरीजों में बैक्टीरिया का बुरा असर पड़ता है और इस वजह से उनमें हृदयरोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

दांत तभी स्वस्थ रह पाएंगे जब हम इनका देखभाल करें और साफ़ सफाई रखें। दुःख की बात यह है कि ज्यादातर लोग दांतों की देखभाल को गंभीरता से नहीं लेते। दुनिया में करीब 90% लोगों को दांतों से जुड़ी कोई कोई बीमारी या परेशानी होती है फिरभी ज्यादातर लोग बहुत ज्यादा दिक्कत होने पर ही डेंटिस्ट के पास जाते हैं। इससे कई बार छोटी बीमारी भी सीरियस बन जाती है। अगर सही ढंग से साफ-सफाई के अलावा हर 6 महीने में रेग्युलर चेकअप कराते रहें तो दांतों की ज्यादातर बीमारियों को सीरियस बनने रोका जा सकता है । तो आईये देखते हैं कि दांत को किन उपायों से साफ़ रखा जा सकता है ।

दांत को ब्रश करके, फ्लोस इस्तमाल करके या interdental ब्रश के इस्तमाल से साफ़ रखा जा सकता है  इसके अलावा माउथवॉश का भी इस्तमाल किया जा सकता है। चलिए अब हर तरीके को विस्तार से देखते हैं।
·   यों तो हर बार खाने के बाद ब्रश करना चाहिए लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। ऐसे में दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरूर करें और हर बार खाने के बाद कुल्ला करें। दांतों को तीन-चार मिनट ब्रश करना चाहिए। दांतों को बहुत जोर से न रगडें, इससे दांत घिस जाते हैं। आमतौर पर लोग जिस तरह से दांत साफ करते हैं , उससे 60-70 फीसदी ही सफाई हो पाती है। दांतों को हमेशा हल्के दबाव से धीरे-धीरे साफ करें। मुंह में एक तरफ से ब्रशिंग शुरू कर दूसरी तरफ जाएं। बारी-बारी से हर दांत को साफ करें। ऊपर के दांतों को नीचे की ओर और नीचे के दांतों को ऊपर की ओर ब्रश करें। दांतों के बीच में फंसे कणों को फ्लॉस (प्लास्टिक का धागा) से निकालें। इसमें 7-8 मिनट लगते हैं और यह अपने देश में ज्यादा इस्तमाल नहीं किया जाता है। दांतों और मसूड़ों के जोड़ों की सफाई भी ढंग से करें। उंगली या ब्रश से धीरे धीरे मसूड़ों की मालिश करने से वे मजबूत होते हैं।
 
·   जीभ को टंग क्लीनर और ब्रश, दोनों से साफ किया जा सकता है। टंग क्लीनर का इस्तेमाल इस तरह करें कि खून निकले।
 
·   ब्रश सॉफ्ट और आगे से पतला होना चाहिए। करीब दो - तीन महीने में या फिर जब ब्रसल्स फैल जाएं, तो ब्रश बदल देना चाहिए।
 
·  दांतों की सफाई में टूथपेस्ट की ज्यादा भूमिका नहीं होती। यह एक मीडियम है, जो लुब्रिकेशन, फॉमिंग और फ्रेशनिंग का काम करता है। असली एक्शन ब्रश करता है। लेकिन फिर भी अगर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, तो उसमें फ्लॉराइड होना चाहिए। यह दांतों में कीड़ा लगने से बचाता है। पिपरमिंट वगैरह से ताजगी का अहसास होता है। टूथपेस्ट मटर के दाने जितना लेना काफी होता है।
 
·  टूथपाउडर और मंजन के इस्तेमाल से बचें। टूथपाउडर बेशक महीन दिखता है लेकिन काफी खुरदुरा होता है। टूथपाउडर करें तो उंगली से नहीं, बल्कि ब्रश से। मंजन इनेमल को घिस देता है।
 
·  नीम के दातुन में बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है लेकिन यह दांतों को पूरी तरह साफ नहीं कर पाता। बेहतर विकल्प ब्रश ही है। दातुन करने से पहले उसे अच्छी तरह चबाते रहें। जब दातुन का अगला हिस्सा नरम हो जाए तो फिर उसमें दांत धीरे-धीरे साफ करें। सख्त दातुन दांतों पर जोर-जोर से रगड़ना नहीं चाहिए, इससे दांत घिस जाते हैं।
 
·  माउथवॉश मुंह में अच्छी खुशबू का अहसास कराता है। हाइजीन के लिहाज से अच्छा है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
 
·  दांतों पर जमा गंदगी को साफ करने के लिए स्केलिंग और फिर पॉलिशिंग की जाती है। यह हाथ और अल्ट्रासाउंड मशीन दोनों तरीकों से की जाती है। चाय - कॉफी , पान और तंबाकू आदि खाने से बदरंग हुए दांतों को सफेद करने के लिए ब्लीचिंग की जाती है। दांतों की सफेदी करीब डेढ़-दो साल टिकती है और उसके बाद दोबारा ब्लीचिंग की जरूरत पड़ सकती है।
 
·  हर छह महीने में एक बार दांतों की पूरी जांच करानी चाहिए।
·  सुंदर दांतों से जहां मुस्कराहट अच्छी होती है, वहीं मुस्कराहट से दांत अच्छे बनते हैं। तनाव दांत पीसने की वजह बनता है, जिससे दांत बिगड़ जाते हैं। तनाव से एसिड भी बनता है, जो दांतों को नुकसान पहुंचाता है।
 
·  मीठी और स्टार्च आदि की चीजें कम खाएं और बार - बार खाएं। मीठी चीजें खाने के बाद कुल्ला करें या ब्रश करें।
·  मसूड़ों और दांतों की ढंग से सफाई होने और उनमें सड़न बीमारी होने पर मुंह से बदबू आती है। कुछ मामलों में पेट खराब होना या मुंह की लार का गाढ़ा होना भी इसकी वजह होती है। लौंग, इलायची चबाने से इससे छुटकारा मिल जाता है। थोड़ी देर तक शुगर-फ्री च्यूइंगगम चबाने से मुंह की बदबू के अलावा दांतों में फंसा कचरा निकल जाता है और मसाज भी हो जाती है। इसके लिए बाजार में माउथवॉश भी मिलते हैं।

बच्चों के दांतों की देखभाल:
छोटे बच्चों के मुंह में दूध की बोतल लगाकर सुलाएं। चॉकलेट और च्यूइंगम खिलाएं। खाएं भी तो तुरंत कुल्ला करें। बच्चे को अंगूठा चूसने दें। इससे दांत टेढ़े-मेढ़े हो जाते हैं। डेढ़ साल की उम्र से ही अच्छी तरह ब्रशिंग की आदत डालें। छह साल से कम उम्र के बच्चों को फ्लोराइड वाला टूथपेस्ट दें ।
keywords: teeth care articles in hindi, teeth care in hindi, teeth care tips in hindi, teeth whitening in hindi, teeth problems in hindi, teeth pain in hindi, teeth problems in hindi, tooth decay in hindi, teeth whitening at home, teeth problems home remedies in hindi, toothache in hindi, teeth problems in kids in hindi, teeth diseases in hindi, oral problems in hindi, teeth problems tips in hindi,

COMMENTS

BLOGGER: 41
  1. Sail ji, Bade kaam ki jaankari di hai. Iska dhyan rakhunga.

    ReplyDelete
  2. बहुत अच्छी जानकारी के लिए इन्द्रनील जी को धन्यवाद !

    ReplyDelete
  3. यह दन्त पुराण भी जोरदार रहा. आभार.

    ReplyDelete
  4. ज़ाकिर जी, लेख प्रकाशित करने के लिए शुक्रिया ... इससे किसी को फायदा हो तो मैं इस लेख को सार्थक मानूंगा ...

    ReplyDelete
  5. jb se tooth paste aur chyungam ka aawiskar huaa har gano me danto ke daktar babu mil jayenge daktar babuke ke kam ka din duna rat chauguna kam ki dimand barh rahi hai hindustan me arabo ganw hai chalo isi bahane danto ke daktar ko rojagar milega aadhunik bigyan aur bharat sarakar jindabad !aam janta ko to not dekar dard lena hai |

    ReplyDelete
  6. बहुत सार्थक लेख मैं तो खुद आज कल दन्त पीड़ा से परेशान हूँ :(

    ReplyDelete
  7. आभार इन्द्रनील जी इस जानकारीपूर्ण आलेख के लिए ..आगे भी आपसे ऐसे सूचना प्रधान लेखों की अपेक्षा रहेगी

    ReplyDelete
  8. आभार जानकारी के लिए....
    सार्थक लेख है फ़ायदा जरूर होगा..

    ReplyDelete
  9. बहुत ही जानकारीपूर्ण लेख. धन्यवाद. ऐसे लेख कम ही लिखे जाते हैं

    ReplyDelete
  10. क्या किसी दांतों के डाक्टर का विग्यापन है....

    "मंजन इनेमल को घिस देता है"
    ---गलत व भ्रमपूर्ण बयानी है---दात का इनेमेल संसार की सबसे कठोर बस्तुओं मे है, मन्जन से नहीं घिसती--- भारतीय वस्तु मंजन के विरुद्ध व अन्ग्रेज़ी ब्रश के पक्ष में विग्यापन ही है। दांतों की समस्या मन्जन व ब्रश की नहीं अपितु भौतिक प्रगति के खान-पान की समस्या है। ब्रश करते करते युगों बीत गये परन्तु क्या दांतों की समस्याएं कम हुई--नही बढी हैं...

    ReplyDelete
  11. @ डॉ श्याम गुप्त जी
    यह कोई डॉक्टर का विज्ञापन नहीं हो सकता है क्यूंकि मैं कोई डॉक्टर नहीं हूँ ... वैसे मैं खुद डॉक्टरों से दूर रहना पसंद करता हूँ :)
    मैंने जो भी लिखा है वह जानकारी मुझे मेरे दांत के डॉक्टर ने बताई है और इन्टरनेट से ली गई है ... हो सकता है कहीं कोई गलती हो ...
    आप खुद डॉक्टर हैं ... मंजन के पक्ष में तार्किक जानकारी कहीं उपलब्ध हो तो कृपया हमें अवगत कराएं ... हो सकता है कि हमारा ज्ञानवर्धन हो और सोच में बदलाव आये ...

    यहाँ कुछ और बातें भी कहना चाहूँगा ... यह सर्वविदित हैं कि भारतीय समाज में ... खासकर ग्राम्य समाज में ... दंत स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता का सर्वथा अभाव है ... ब्रश तो हर कोई इस्तमाल कर लेता है पर सही ढंग से इस्तमाल कितने लोग करते हैं ? केवल गलत ढंग से ब्रश करने से ही दांत के सारे समस्या दूर हो जायेंगे शायद ये सोच भी गलत है ...

    ReplyDelete
  12. कृपया इन लिंक्स पे नज़र डालिए:
    http://www.expresshealthcaremgmt.com/20051031/innews04.shtml

    http://www.medindia.net/news/view_news_main.asp?x=5360

    http://www.whoindia.org/EN/Section20/Section30_1420.htm
    http://www.capuchinng.org/monkey-black/which-tooth-powder-is-best-vicco-vajradanti-vs-dabur-lala-dant-manjan-vs-monkey-brand-black-tooth-powder

    http://delhidentalcenter.in/implants/index.php?option=com_content&view=article&id=128:patient-education&catid=63

    http://www.whoindia.org/LinkFiles/Oral_Health_Oro-Dental_Problem_WHO_Project_Guidelines.pdf

    ReplyDelete
  13. mr. indraneel--seen the ref given by you--
    1.----There are still lots of people who beleive that lots of "jadibuttis " in tooth powder really make teeth stronger. Enamel–already a strong layer cannot be made more stronger, you can protect it by sensible food and drinks habits. Carbonated and sour drinks are very corrosive for teeth. Never brush immediately after having such drinks but rinse with lots of water to wash out the acid.
    I do tend to agree that tooth powder has a risk of abrading the important enamel layer of teeth.-----at one point he says enemel very hard no protectin is needeed, on other side manjan can erode it...toally null & void statemen.. --when acid is real cause then what is diffence in 'kullaa with manjan' or mouth waash with brushing?
    2.
    November 22nd, 2009 at 7:05 pm
    Don’t EVER USE A DANT MANJAN — you will repent all your Life for this. see these manjans are high in there abrasive content they will wear off your enamel and will lead to tooth sensitivity for life time.
    use either colgate sensitive or colgate total tooth paste with a soft tooth brush.
    these tooth are world acclaimed ...Don't you think that this is just a adv of colgate...
    3.
    ---Urbanization and modern food practices have not only contributed,
    the increase in lifestyle diseases but also there is a shift in pattern of noncommunicable diseases. Oral Disease burden is increasing in the
    country. ---why even after 60 years( or more..in India & more in world) of using thousands types of brushes.. the problem is increasing.
    *****वास्तव में न ब्रुश न मन्जन से फ़र्क पडता है--फ़र्क है प्रत्येक बार खाने के बाद कुल्ल या माउथ-वाश...पेस्ट व मन्जन एक ही बस्तु हैं तभी तो पेस्ट में नीम आदि कहा जाता है....ब्रुश अक्रिय वस्तु है जो नीम की डन्डी, व उन्ग्ली से बेहतर नहीं हो सकती....ब्रुश के फ़ाइबर दांतों के मध्य के स्थानों को छेडते हैं व दांतों को हानि पहुंचाते है...

    ReplyDelete
  14. सैल जी, आप टेन्‍शन न लें! गुप्‍ता जी पुराने खुन्‍नसी हैं, अक्‍सर बात-बेबात परेशान करने चले आते हैं। :)

    ReplyDelete
  15. ज़ाकिर जी, मैं बिलकुल परेशां नहीं हूँ ... गलती मुझसे भी हो सकती है, उनसे भी ... ये तो पाठक समझेंगे कि गलत क्या है और सही क्या ... वो बुज़ुर्ग हैं, उनको भी अपनी बात रखने का पूरा हक है ...
    वैसे मैं समझता हूँ कि पूर्वाग्रह से मुक्त रहना चाहिए ...
    अभी अभी दिव्या जी के ब्लॉग पर इस बारे में बहुत सुन्दर लेख पढकर आ रहा हूँ ... आपसे भी आग्रह है कि आप भी वो लेख ज़रूर पढियेगा ...
    यद्दपि हम पाश्चात्य समाज के लगभग सभी बुराइयों को आत्मसात कर चुके हैं फिर भी हर चीज़ जो पाश्चात्य समाज से जुडी हुई है उसे शक के निगाह से देखते हैं, और इसके चलते अक्सर ऐसे भारतीय परम्पराओं का शिकार होते रहते हैं जो गलत है ... समय आ गया है कि अब हम परंपरा के जंजाल से ऊपर उठकर विज्ञानं के पथ पर चलें ...
    ऐसी हजारों बातें हैं जो हम उनसे सीख सकते हैं ... ऐसी हजारों बातें हैं जो वो हमसे सीख रहे हैं ...
    धन्यवाद!

    ReplyDelete
  16. Zakir Ali Rajnish12/13/10, 4:15 PM

    सैल जी, हर व्‍यक्ति को अपनी बात रखने का निश्‍चय ही पूरा हक है, लेकिन जब दो-चार बार किस व्‍यक्ति की बातें देखते हैं, तो आपको आइडिया हो जाता है कि कौन सा व्‍यक्ति सही बात कह रहा है और कौन सा सिर्फ टंगडी मारने में विश्‍वास रखता है। और जहां तक पूर्वाग्रहों से मुक्‍त होने की बात है, जरूरी नहीं कि उसके बारे में जानने वाला व्‍यक्ति उनसे मुक्‍त ही हो। क्‍योंकि किसी बात के बारे में जानने और उसे अपने जीवन में लागू करने में बहुत बड़ा फर्क होता है।

    ReplyDelete
  17. बहुत अच्छी जानकारी के लिए इन्द्रनील जी को धन्यवाद !

    ReplyDelete
  18. "सत्य तो यह है कि जो जिस ग्यान का अधिकारी नहीं है उसका उसे ग्यान नहीं होना चाहिये..." यह शास्त्र बचन है..
    --एक और महत्वपूर्ण शास्त्र बचन है कि--"., चिकित्सा, गूढ-अध्यात्म, ज्योतिष, विग्यान ..आदि जो विशिष्ट ग्यान हैं, गुप्त-विद्याओं में आते हैं.. उनका सामान्य जन को अभिग्यान नहीं होना चाहिये, उनका विग्यापन, समाचार पत्रों, टीवी आदि में वर्णन नहीं होना चाहिये..." इससे भ्रम फ़ैलता है.. जिसे आवश्यकता है वह उचित विशेषग्य के पास जाकर मिले...
    -----आधुनिक चिकित्सा शास्त्र के अनुसार भी ---चिकित्सकों, दवाओं, रोगों, निदान आदि का विग्वियापन , समाचार पत्रों में, टीवी आदि में देना--कदाचार में आता है....

    ReplyDelete
  19. @ Dr. Shyam Gupta Jee,
    शायद आपको थोड़ी सी गलतफहमी हुई है, यहाँ बात चिकित्सा विज्ञानं कि नहीं हो रही है ... यहाँ स्वास्थ और स्वछता की बात हो रही है और इस ज्ञान का अधिकारी हर कोई है ... स्वच्छता का ज्ञान तो (खास कर चिकित्सकों की यह ज़िम्मेदारी है) पुरे समाज में फैलाएं ताकि बीमारी और तकलीफ कम हो ... ये दीगर बात है कि अक्सर इस बात को बर्चस्व की लड़ाई बना दी जाती है ...
    अगर किसी शास्त्र में यह लिखा है कि स्वास्थ और स्वच्छता सम्बन्धी साधारण ज्ञान सार्वजनिक नहीं करना चाहिए तो बेहतर है कि हम ऐसे शास्त्र का तिलांजलि दे दे ...
    आधुनिक चिकित्सा शास्त्र में विज्ञापन के बारे में जो लिखा है वो सही है, पर शायद आप सन्दर्भ से बाहर जा रहे हैं ...
    मेरा लेख स्वास्थ और स्वच्छता का ज्ञान को सार्वजानिक करने का एक प्रयास है ... इसे आप चिकित्सा विज्ञानं या चिकित्सकों के बर्चस्व पर हमला न माने ...
    दूसरी बात है कि ज्योतिष कोई ज्ञान नहीं एक तरह का अन्धविश्वास है ... इस तथाकथित ज्ञान का गुप्त रहना ही समाज के लिए बेहतर है .. आप एक विज्ञानं मंच में आकर ज्योतिष की बात उठा रहे हैं, वो भी चिकित्सा विज्ञानं के साथ, यह आश्चर्यजनक है ... क्या आप को ज्योतिष और चिकित्सा विज्ञानं में कोई फर्क नज़र नहीं आता ?

    ReplyDelete
  20. "., चिकित्सा, गूढ-अध्यात्म, ज्योतिष, विग्यान ..आदि जो विशिष्ट ग्यान हैं, गुप्त-विद्याओं में आते हैं.. उनका सामान्य जन को अभिग्यान नहीं होना चाहिये, उनका विग्यापन, समाचार पत्रों, टीवी आदि में वर्णन नहीं होना चाहिये..."

    गुप्‍ता जी, अगर इस कथन पर दुनिया चल रही होती, तो आज भी आप ताम्र पत्र पर लिख रहे होते और जंगल में अपनी जान बचाने के लिए पेड़ पर चढ़ कर बैठे होते।

    ReplyDelete
  21. बहुत ही अच्छी, सरल और उपयोगी चित्रमय जानकारी दी है.
    लिंक्स अभी देखते हैं.

    ReplyDelete
  22. ---ज़ाकिर जी व इन्द्रनील जी---स्वास्थय की बात तो हर शास्त्र, पुराण आदि में भी की जाती है पर चिकित्सा ग्यान या विशिष् ग्यान..आन्तरिक व्याख्या..( जैसे सचित्र) द्वारा नही... न ही सामान्य ग्यान वाले लोगों द्वारा...निश्च्य ही चिकित्सकों की जिम्मेदारी है समाज में फ़ैलाना समाचारपत्रों, मीडियावालों,समाचार पत्रिकाओं गैर-विशेष्ग्यों की नहीं....वैग्यानिक अन्ध्विश्वास इसी प्रकार फ़ैलते हैं...
    ---ज्योतिष ग्यान न होकर अन्ध्विश्वास है यह किस वैग्यानिक-ग्रन्थ या किस आधुनिक शास्त्र ग्यान में सिद्ध किया गया है....
    --
    ----""-आधुनिक चिकित्सा शास्त्र के अनुसार भी ---चिकित्सकों, दवाओं, रोगों, निदान आदि का विग्वियापन , समाचार पत्रों में, टीवी आदि में देना--कदाचार में आता है...""-- क्या कदाचार के रोकने से प्रगति रुक जाती है, तो भिर भ्रष्टाचार को चलने दीज्या हुज़ूर......

    ReplyDelete
  23. @ डॉ. श्याम गुप्त जी,
    १. जब स्वास्थ और स्वच्छता की बात हर शास्त्र, पुराण आदि में भी की जाती है तो यह सामान्य जन के लिए ही है ... केवल चित्र दे देने से, वो भी साधारण ज्ञान का चित्र ... कोई चिकित्सा विज्ञानं की आंतरिक बाते हो जाती है ... ये सोच ही हास्यास्पद है ...
    २. मैंने ये साफ़ साफ़ लिखा है, शायद आपने पढ़ा नहीं होगा, कि यह बातें मुझे मेरे दन्त चिकित्सक द्वारा कही गई है और मुझे इन्टरनेट से मिला है ... इन्टरनेट पर भी यह बातें चिकित्सकों द्वारा ही दी जाती है ... मैंने लिंक्स भी दिया हैं ज़रा पढ़ने का कृपा करियेगा ... इस तरह वैज्ञानिक ज्ञान फैलता है न कि अन्धविश्वास
    ३. अन्धविश्वास तब फैलता है जब एक पढ़ा लिखा विज्ञानं से जुड़ा हुआ आदमी ज्योतिष जैसे तथाकथित शास्त्र को विज्ञानं कहकर चलाने की कोशिश करते रहता है ... ज़रा बताईगा कि किस विज्ञानं पुस्तक में ज्योतिष को एक विज्ञानं शास्त्र कहा गया है ... ये कोई आश्चर्य नहीं है कि आज भी हमारे देश के ज्यादातर लोग अन्धविश्वास में डूबे हुए हैं ... जब एक शल्य चिकित्सक ही विज्ञानं की बातों के प्रचार में खलल डालने की कोशिश कर रहा है और ज्योतिष जैसे अंधविश्वासों को बढ़ावा दे रहा है तो समाज सुधरेगा कैसे ?
    ४. भ्रष्टाचार यह नहीं कि जनमानस में स्वास्थ और स्वच्छता की बात फैलाई जाय, भ्रष्टाचार तो वह है कि हर बात को गुप्त रखकर भोली भाली जनता को भरमाया जाय
    ५. गलिलेओ का नाम तो सुने होंगे, क्या आपको उन लोगों का नाम पता है जिन लोगों ने गलिलेओ का विरोध किया था ? किसी को नहीं पता है ... जानते हैं क्यूँ? क्यूंकि वो लोग विज्ञानं के खिलाफ थे और अंधविश्वासों के पक्षधर ...
    ६. कुछ चिकित्सक ऐसे भी होते हैं जो स्वास्थ और स्वच्छता की बात को जनमानस तक पहुँचाना नहीं चाहते हैं ... खैर समझ सकता हूँ ... स्वार्थ की बात है ...

    ReplyDelete
  24. इन्द्रनील जी ,आपने एक उत्कृष्ट लेख लिखा है और आपकी दृष्टि भी बिलकुल स्पष्ट है ,
    डॉ .गुप्त जी कुछ उन महान हस्तियों में से हैं जिनके लिए ही लिखा गया है ..
    हजारो साल नर्गिस जब अपनी बेनूरी पर रोती है
    तब होता है चमन में कोई दीदावर पैदा

    ReplyDelete
  25. ाच्छी जानकारी के लिये धन्यवाद। विवाद किस लिये सब अपना अपना काम किये जाओ। अपने अपने ब्लाग के माध्यम से। शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  26. 'कुछ चिकित्सक ऐसे भी होते हैं जो स्वास्थ और स्वच्छता की बात को जनमानस तक पहुँचाना नहीं चाहते हैं ... खैर समझ सकता हूँ ... स्वार्थ की बात है ...'

    एकदम सही।

    ReplyDelete
  27. --समाज भ्रमात्मक ग्यान देने से या नकल के ग्यान से नहीं सुधरता तभी तो आज़ादी के ६२ साल में भी समाज सुधरने की बज़ाय महा भ्रष्ट होता जारहा है, सब जानते हैं...बिल्कुल सही कहा है अरविन्द जी ने...उद्धरित गज़ल में.....सामान्य व नकल की कथा-कहानी कहने सुनने वाले बहुत होते हैं परन्तु..दीदावर--(अर्थात-visionery-विवेक/ग्यान से युक्त) मुश्किल से मिलता है....( गज़ल के शब्द कुछ गलत हैं ,सही कर के लिखता हूं.)..
    "हजारो साल नर्गिस अपनी बेनूरी पर रोती है
    बडी मुस्किल से होता है चमन में दीदावर पैदा।"

    ReplyDelete
  28. इन्द्रनील , बहुत उत्तम जानकारी के लिये आभार . ऐसी ही जानकारी देते रहिये .

    ReplyDelete
  29. कुछ लोग शायद माँ के पेट से ही सर्वज्ञानी या visionary बनके जन्म लेते हैं ...
    इसलिए ज्ञान को अपनी बपौती समझ लेते हैं ... और सोचते हैं कि हर बात को गुप्त रखा जाय, किसी को कुछ पता न चलने पाय ...
    अरे, सब स्वास्थ और स्वच्छता के प्रति सचेतन हो जायेंगे तो अपनी दूकान कैसे चलेगी ...
    इसलिए सबको ये बताओ कि भैया तुम्हे कुछ नहीं पता है, जो कुछ पता है वो केवल हमें पता है ... इसलिए तुम कुछ जानने समझने की कोशिश भी मत करो ...
    तुम्हे कहीं से भी कुछ पता चला तो उसे हम भ्रमात्मक ज्ञान ही बोलेंगे ... क्यूंकि ये ज्ञान हमने नहीं बांटे है न ...

    ReplyDelete
  30. -- बिल्कुल सही, तभी तो आज काम-क्रीडा के आसन , मस्त-मस्त रस भरी बातों के लिये विग्यापन, नन्गी तस्वीरें--अदि अखबार, टीवी, ब्लोग्स, बज़्ज़, इन्टर्नेट, सिनेमा पर सभी के लिये उपलब्ध हैं चाहे बच्चा देखे या बच्ची और उसे फ़ोलो करने लगे व कर रहे हैं ...फ़िर चिल्लाते हैं कि सन्तति बिगड रही है, भ्रष्ट आचरण बढ रहा है, महिलाओं के प्रति अपराध बढ रहे हैं....अनधिकारी को ग्यान...
    ----सोये हुए को जगाया जा सकता है परन्तु अपना ग्यान छोड कर, नकल में व्यस्त..आन्खें बन्द किये है उसे ....

    ReplyDelete
  31. गुप्‍ता जी, आप जिस युग के हिमायती हैं उस युग में अपराध आज से कहीं ज्‍यादा थे, उस युग में स्‍वयं राजा और उनके मंत्री खुलेआम ऐसे अपराध किया करते थे और उनका विरोध भी सम्‍भव नहीं था। आज मानव चेतना के विस्‍तार और कमजोर वर्गों को अधिकार प्रदान किये जाने के कारण जरा सी गडबडी होने पर भी वह प्रकाश में आ जाती है। दूसरी बात यह है कि आज जनसंख्‍या पहले के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा हो गयी है, इसलिए लगता है कि आजकल अपराध बढ गये हैं।
    और हॉं, पहले जो कुछ गुप्‍त रूप से होता था, आज वही खुले रूप में हो रहा है। और यह खुलापन रोकना न किसी के वश में है और न ही उचित। ये ज्ञान और सूचना के विस्‍फोट का युग है।

    ReplyDelete
  32. जिस बात को जितना गुप्त रखा जाता है मानव मन उस बात के प्रति उतना ही ज्यादा आकृष्ट हो जाता है और उसके बारे में उतने ही गलत धरना बनते जाते हैं, समाज जो बिगड रहा है, अपराध बढ़ रहा है वो इसलिए कि खुलापन नहीं है ... हर बात को गुप्त रखने की कोशिश की गई है सदियों से ... दुःख तो यह है कि आज भी ऐसे लोग हैं जो इसी गलत परंपरा को बदहवा दे रहे हैं केवल स्वार्थ और दंभ में अंधा होकर ... महिलाओं के प्रति अपराध सबसे ज्यादा उन समाजों में होता है जहाँ ज्ञान और खुलेपन पर पाबन्दी लगा दी गई है ...

    खुदको अधिकारी और दूसरों को अनधिकारी समझने वाले लोगों से ही समाज का नुक्सान होता आया है ...

    सही बात है ... सोया हुआ को जगाया जा सकता है पर जो आँखे बंद करके बैठा है ... और दूसरों को भी आँखें बंद रखने का उपदेश देते रहता है उसे ...

    सोचकर भी आश्चर्य हो रहा है कि ऐसे चिकित्सक भी हैं जो जनमानस में साफ़-सफाई, स्वच्छता और स्वास्थ की बातें फ़ैलाने की वजाय अपनी दूकान चलाने में ज्यादा रूचि रखता हो,

    गली के मोड पे जो पनवाड़ी बैठता है वो भी बेहतर है ... कम से कम उसकी मानसिकता में कोई उन्नति तो हुई होगी ...

    इतना ही ब्लॉग और इन्टरनेट से परेशानी है, तो कागज कलम से काम चलाना है ... कंप्यूटर के सामने बैठकर क्या होगा ... इसे कहते हैं अनधिकारी को ज्ञान ... प्रस्तर युग के आदमी के हाथ में कंप्यूटर आ जाय तो क्या होगा ...

    ReplyDelete
  33. दरअसल यह विवाद /संवाद उन दो पक्षों के बीच है जिसमें एक ज्ञान के सार्वजनकीकरण /लोकतांत्रीकरण को उन्मुख रहता है दूसरा निहित स्वार्थो वश ज्ञान पर कुण्डली मारे रहता है -अब जमाना ज्ञान को बांटने का है न कि छुपाकर रखने का है .....
    सैल जी आप डॉ गुप्त से कितना भी संवाद कर लें उनसे पार पाना मुश्किल है ..मगर हम आपकी बात समझ गए हैं -आपकी दूसरी पोस्ट का इंतज़ार है !

    ReplyDelete
  34. मिश्रा जी, शायद आप सही कह रहे हैं ... जो समझकर भी नहीं समझना चाहता है उसे समझाना बेकार है ...
    इस गैर ज़रूरी बहस को यहीं खतम करता हूँ ... मुझे अच्छा लगा कि लोग मेरे इस प्रयास को पसंद किये ... भले ही किसी स्वार्थी व्यक्ति के सीने पे सांप लोट रहा हो ...
    कोशिश करूँगा कि इसी तरह मुझे जब जब जो भी पता चलता है सबके साथ सांझा करूं ...
    उम्मीद है हमेशा की तरह ये मंच ज्ञान को बढ़ावा देने में कदम बढाता रहेगा ...
    ALL THE BEST !

    ReplyDelete
  35. यदि यह पोस्ट पनवाडियों की समझ के लिये ही है तो अब कुछ कहना ही व्यर्थ है....

    ReplyDelete
  36. जाकिर जी आप स्वयं इसे विष्फ़ोट कह रहे हैं जो खुद ही अनर्थकारी भाव देता है....तो उसको क्यों प्रश्रय दिया जारहा है...

    ReplyDelete
  37. गुप्‍ता जी यह विस्‍फोट इसलिए हुआ है क्‍योंकि इससे पहले सूचना एवं ज्ञान को जबरन रोका गया था। और यदि आपने विज्ञान पढ़ा होगा, तो आपको पता ही होगा कि जब आप किसी ऊर्जा को जबरदस्‍ती कहीं एकत्रित करते हैं, तो वह विस्‍फोट के रूप में ही प्रकट होती है।

    ReplyDelete
  38. जबरन नहीं, नियमन---हर व्यवस्था में यम-नियम आवश्यक होते हैं....

    ReplyDelete
  39. Thanks for some quality points there. I am kind of new to online , so I printed this off to put in my file, any better way to go about keeping track of it then printing?

    ReplyDelete

Name

- दर्शन लाल बावेजा,1,- बी एस पाबला,1,-Dr. Prashant Arya,2,-अंकित,4,-अंकुर गुप्ता,7,-अभिषेक ओझा,2,-अल्पना वर्मा,22,-आशीष श्रीवास्‍तव,2,-इन्द्रनील भट्टाचार्जी,3,-काव्या शुक्ला,2,-जाकिर अली ‘रजनीश’,56,-जी.के. अवधिया,6,-जीशान हैदर जैदी,45,-डा प्रवीण चोपड़ा,4,-डा0 अरविंद मिश्र,26,-डा0 श्‍याम गुप्‍ता,5,-डॉ. गुरू दयाल प्रदीप,8,-डॉ0 दिनेश मिश्र,5,-दर्शन बवेजा,1,-दर्शन लाल बवेजा,7,-दर्शन लाल बावेजा,2,-दिनेशराय द्विवेदी,1,-पवन मिश्रा,1,-पूनम मिश्रा,7,-बालसुब्रमण्यम,2,-योगेन्द्र पाल,6,-रंजना [रंजू भाटिया],22,-रेखा श्रीवास्‍तव,1,-लवली कुमारी,3,-विनय प्रजापति,2,-वीरेंद्र शर्मा(वीरुभाई),81,-शिरीष खरे,2,-शैलेश भारतवासी,1,-संदीप,2,-सलीम ख़ान,13,-हिमांशु पाण्डेय,3,.संस्‍था के उद्देश्‍य,1,।NASA,1,(गंगा दशहरा),1,100 billion planets,1,2011 एम डी,1,22 जुलाई,1,22/7,1,3/14,1,3D FANTASY GAME SPARX,1,3D News Paper,2,5 जून,1,Acid rain,1,Adhik maas,1,Adolescent,1,Aids Bumb,1,aids killing cream,1,Albert von Szent-Györgyi de Nagyrápolt,1,Alfred Nobel,1,aliens,1,All india raduio,1,altruism,1,AM,18,Aml Versha,1,andhvishwas,5,animal behaviour,1,animals,1,Antarctic Bottom Water,1,Antarctica,9,anti aids cream,1,Antibiotic resistance,1,arunachal pradesh,1,astrological challenge,1,astrology,1,Astrology and Blind Faith,1,astrology and science,1,astrology challenge,1,astronomy,4,Aubrey Holes,1,Award,4,AWI,1,Ayush Kumar Mittal,1,bad effects of mobile,1,beat Cancer,1,Beauty in Mathematics,1,Benefit of Mother Milk,1,benifit of yoga,1,Bhaddari,1,Bhoot Pret,3,big bang theory,1,Binge Drinking,1,Bio Cremation,1,bionic eye Veerubhai,1,Blind Faith,4,Blind Faith and Learned person,1,bloggers achievements,1,Blood donation,1,bloom box energy generator,1,Bobs Award,1,Breath of mud,1,briny water,1,Bullock Power,1,Business Continuity,1,C Programming Language,1,calendar,1,Camel reproduction centre,1,Carbon Sink,1,Cause of Acne,1,Change Lifestyle,1,childhood and TV,1,chromosome,1,Cognitive Scinece,1,comets,1,Computer,2,darshan baweja,1,Deep Ocean Currents,1,Depression Treatment,1,desert process,1,Dineshrai Dwivedi,1,DISQUS,1,DNA,3,DNA Fingerprinting,1,Dr Shivedra Shukla,1,Dr. Abdul Kalam,1,Dr. K. N. Pandey,1,Dr. shyam gupta,1,Dr.G.D.Pradeep,9,Drug resistance,1,earth,28,Earthquake,5,Einstein,1,energy,1,Equinox,1,eve donation,1,Experiments,1,Facebook Causes Eating Disorders,1,faith healing and science,1,fastest computer,1,fibonacci,1,Film colourization Technique,1,Food Poisoning,1,formers societe,1,gauraiya,1,Genetics Laboratory,1,Ghagh,1,gigsflops,1,God And Science,1,golden number,2,golden ratio,2,guest article,9,guinea pig,1,Have eggs to stay alert at work,1,Health,70,Health and Food,14,Health and Fruits,1,Heart Attack,1,Heel Stone,1,Hindi Children's Science Fiction,1,HIV Aids,1,Human Induced Seismicity,1,Hydrogen Power,1,hyzine,1,hyzinomania,1,identification technology,2,IIT,2,Illusion,2,immortality,2,indian astronomy,1,influenza A (H1N1) virus,1,Innovative Physics,1,ins arihant,1,Instant Hip Hain Relief,1,International Conference,1,International Year of Biodiversity,1,invention,5,inventions,30,ISC,2,Izhar Asar,1,Jafar Al Sadiq,1,Jansatta,1,japan tsunami nature culture,1,Kshaya maas,1,Laboratory,1,Ladies Health,5,Lauh Stambh,1,leap year,1,Lejend Films,1,linux,1,Man vs.Machine,1,Manish Mohan Gore,1,Manjeet Singh Boparai,1,MARS CLIMATE,1,Mary Query,2,math,1,Medical Science,2,Memory,1,Metallurgy,1,Meteor and Meteorite,1,Microbe Power,1,Miracle,1,Misconduct,3,Mission Stardust-NExT,1,MK,71,Molecular Biology,2,Motive of Science Bloggers Association,1,Mystery,1,Nature,1,Nature experts Animal and Birds,1,Negative Effects of Night Shift,1,Neuroscience Research,1,new technology,1,NKG,4,open source software,1,Osmosis,1,Otizm,1,Pahli Barsat,1,pain killer and pain,1,para manovigyan,1,PCST 2010,5,pencil,1,Physics for Entertainment,1,PK,2,Plagiarism,5,Prey(Novel) by Michael Crichton,1,Pshychology,1,psychological therapy in vedic literature,1,Puberty,1,Rainbow,1,reason of brininess,1,Refinement,1,Research,4,Robotics,1,Safe Blogging,1,Science Bloggers Association as a NGO,2,Science communication,1,science communication through blog writing,4,Science Fiction,16,Science Fiction Writing in Regional Languages,1,Science Joks,1,Science Journalism and Ethics,3,Science News,2,science of laughter,1,science project,1,Science Reporter,1,Science Theories,9,scientific inventions,2,Scientist,47,scientists,1,Search Engine Volunia,1,Secret of invisibility,1,Sex Ratio,1,Shinya Yamanaka,1,SI,1,siddhi,1,Solar Energy,1,space tourism,1,space travel,1,Spirituality,1,Stem Cell,1,Stephen Hawking,1,stonehenge mystery,1,Summer Solstice,1,Sunspots and climate,1,SuperConductivity,1,survival of fittest,1,sweet 31,1,Swine flue,1,taantra siddhee,1,tally presence system,1,Tantra-mantra,1,technical,1,technology,18,telomerase,1,Theory of organic evolution,1,Therapy in Rig veda,1,tokamak,1,Top 10 Blogger,1,Transit of Venus,1,TSALIIM Vigyan Gaurav Samman,1,tsunami warning,1,Tuberculosis Bacillus,1,tyndall effect,1,universe,14,Urdu Science Fiction Writer,1,vedic literature,1,VIDEO BOOK,1,Vigyan Pragati,1,Vigyan Prasar,1,Vision,1,Vividh Bharti,1,water,1,Web Technology,1,Wild life,3,Women Empowerment,1,Workshop,5,World Health Day,1,World no tobacco day,1,world trade center,1,Wormhole concept,1,Ya Perelman,1,yogendra,2,π,1,अंक,1,अंक गणित,1,अंतरिक्ष,1,अंतरिक्ष में सैर सपाटा,1,अंतरिक्ष यात्रा,1,अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन,1,अतिचालकता,1,अतीन्द्रिय दृष्टि,1,अतीन्द्रिय बोध,1,अथर्ववेद,1,अंध-विश्वास,2,अंधविश्‍वास,1,अंधविश्वास को चुनौती,3,अधिक मास,1,अध्यात्म,1,अनंत,1,अनसुलझे रहस्य,1,अन्तरिक्ष पर्यटन,3,अन्धविश्वास,3,अन्धविश्वास के खिलाफ,1,अभिषेक,8,अभिषेक मिश्र,4,अमरता,1,अम्ल वर्षा,1,अयुमु,1,अरुणाचल प्रदेश,1,अर्थ एक्सपेरीमेंट,3,अर्शिया अली,1,अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी,1,अलौकिक संगीत,1,अवसाद मुक्ति,1,अस्थि विज्ञान,1,आई आई टी,1,आई साईबोर्ग,1,आईएनएस अरिहंत,1,आकाश,1,आकाशगंगा,2,आटिज्‍म,1,आध्यात्म,1,आनंद कुमार,1,आनुवांशिक वाहक,1,आर्कियोलॉजी,1,आलम आरा,1,आविष्कार,1,आविष्कार प्रौद्योगिकी मोबाईल,1,इंटरनेट का सफर,1,इंडिव्हिजुअल व्हेलॉसिटी,1,इनविजिबल मैन,1,इन्जाज़-ऊंट प्रतिकृति,1,इन्द्रधनुष,1,इन्द्रनील भट्टाचार्जी,1,इन्द्रनील भट्टाचार्य,1,इशारों की भाषा,1,ईश्वर और विज्ञान,1,उजाला मासिक,1,उन्माद,1,उन्‍मुक्‍त,1,उप‍लब्धि,3,उबुन्टू,1,उल्‍कापात,1,उल्‍कापिंड,1,ऋग्वेद,1,एड्स जांच दिवस,1,एड्सरोधी क्रीम,1,एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया,1,एल्कोहल,1,एल्फ्रेड नोबल,1,औरतों में दिल की बीमारी का खतरा,1,कदाचार,1,कपडे,1,कम्‍प्‍यूटर एवं तकनीक,4,कम्प्यूटर विज्ञान,1,करेंट साइंस,1,कर्मवाद,1,किसानों की आत्महत्याएँ,1,कीमती समय,1,कृत्रिम जीवन,1,कृत्रिम रक्‍त,1,कृषि अवशेष,1,केविन वार्विक्क,1,कैसे मजबूत बनाएं हड्डियां,1,क्रायोनिक्स,1,क्रैग वेंटर,1,क्षय मास,1,क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञान कथा लेखन,2,खगोल,1,खगोल विज्ञान,2,खगोल विज्ञान.,1,खगोल वेधशाला,1,खतरनाक व्‍यवहार,1,खाद्य विषाक्‍तता,1,खारा जल,1,खूबसूरत आँखें,1,गणित,3,गति,1,गर्भकाल,1,गर्भस्‍थ शिशु का पोषण,1,गर्मी से बचने के तरीके,1,गुणसूत्र,1,गेलिलियो,1,गोल्डेन नंबर,2,गौरैया,1,ग्रह,1,ग्रीष्मकालीन अयनांत,1,ग्रुप व्हेलॉसिटी,1,ग्रेफ़ाइट,1,ग्लोबल वार्मिंग,2,घाघ-भड्डरी,1,चंद्रग्रहण,1,चमत्कार,1,चमत्कारिक पत्थर,1,चरघातांकी संख्याएं,1,चार्ल्‍स डार्विन,1,चिकत्सा विज्ञान,1,चैटिंग,1,छरहरी काया,1,छुद्रग्रह,1,जल ही जीवन है,1,जान जेम्स आडूबान,1,जानवरों की अभिव्यक्ति,1,जीवन और जंग,1,जीवन की उत्‍पत्ति,1,जैव विविधता वर्ष,1,जैव शवदाह,1,ज्योतिष,1,ज्योतिष और अंधविश्वास,2,झारखण्‍ड,1,टिंडल प्रभाव,1,टीलोमियर,1,टीवी और स्‍वास्‍थ्‍य,1,टीवी के दुष्‍प्रभाव,1,टेक्‍नालॉजी,1,टॉप 10 ब्लॉगर,1,डा0 अब्राहम टी कोवूर,1,डा0 ए0 पी0 जे0 अब्दुल कलाम,1,डाइनामाइट,1,डाटा सेंटर,1,डिस्कस,1,डी•एन•ए• की खोज,3,डीप किसिंग,1,डॉ मनोज पटैरिया,1,डॉ. के.एन. पांडेय,1,डॉ० मिश्र,1,ड्रग एडिक्‍ट,1,ड्रग्स,1,ड्रग्‍स की लत,1,तम्बाकू,1,तम्‍बाकू के दुष्‍प्रभाव,1,तम्बाकू निषेध,1,तर्कशास्त्र,1,ताँत्रिक क्रियाएँ,1,थर्मोइलेक्ट्रिक जेनरेटर,1,थ्री ईडियट्स के फार्मूले,1,दर्दनाशी,1,दर्शन,1,दर्शन लाल बवेजा,3,दिल की बीमारी,1,दिव्‍य शक्ति,1,दुरबीन,1,दूरानुभूति,1,दोहरे मानदण्ड,1,धरोहर,1,धर्म,2,धातु विज्ञान,1,धार्मिक पाखण्ड,1,धुम्रपान और याद्दाश्‍त,1,धुम्रपान के दुष्‍प्रभाव,1,धूल-मिट्टी,1,नई खोजें,1,नन्हे आविष्कार,1,नमक,1,नवाचारी भौतिकी,1,नशीली दवाएं,1,नाइट शिफ्ट के दुष्‍प्रभाव,1,नारायणमूर्ति,1,नारी-मुक्ति,1,नींद और बीमारियां,1,नींद न आने के कारण,1,नेत्रदान और ब्लॉगर्स,1,नेत्रदान का महत्‍व,1,नेत्रदान कैसे करें?,1,नैनो टेक्नालॉजी,1,नॉटिलस,1,नोबल पुरस्कार,1,नोबेल पुरस्कार,2,न्‍यूटन,1,परमाणु पनडुब्‍बी,1,परासरण विधि,1,पर्यावरण और हम,1,पर्यावरण चेतना,2,पशु पक्षी व्यवहार,1,पहली बारिश,1,पाई दिवस,1,पुच्‍छल तारा,1,पुरुष -स्त्री लिंग अनुपात,1,पूर्ण अँधियारा चंद्रग्रहण,1,पृथ्वी की परिधि,3,पृथ्‍वेतर जीवन,1,पेट्रोल चोरी,1,पेंसिल,1,पैडल वाली पनडुब्बी,1,पैराशूट,1,पॉवर कट से राहत,1,पौरूष शक्ति,1,प्रकाश,2,प्रज्ञाएँ,1,प्रतिपदार्थ,1,प्रतिरक्षा,1,प्रदूषण,1,प्रदूषण और आम आदमी,1,प्ररेणा प्रसंग,1,प्रलय,2,प्रलय का दावा बेटुल्गुयेज,1,प्रसव पीड़ा,1,प्रेम में ।धोखा,1,प्रोटीन माया,1,प्लास्टिक कचरा,1,फाई दिवस,1,फिबोनाकी श्रेणी,1,फिबोनाची,1,फेसबुक,1,फ्रीवेयर,1,फ्रेंकेंस्टाइन,1,फ्रेंच किसिंग,1,बनारस,1,बायो-क्रेमेशन,1,बायोमैट्रिक पहचान तकनीकियाँ,2,बाल विज्ञान कथा,1,बालसुब्रमण्यम,6,बिग-बेंग सिद्धांत,1,बिजली,1,बिजली उत्‍पादन,1,बिजली कैसे बनती है?,1,बिजलीघर,1,बिली का विकल्‍प,1,बी0एम0डब्ल्यू0,1,बीरबल साहनी,1,बुलेटप्रूफ,1,बैल चालित पम्प,1,ब्रह्मण्‍ड,1,ब्रह्मा,1,ब्रह्माण्‍ड,1,ब्रह्माण्‍ड के रहस्‍य,1,ब्रह्मान्ड,1,ब्रेन म्‍यूजिक,1,ब्लॉग लेखन,1,ब्लॉग लेखन के द्वारा विज्ञान संचार,2,ब्लॉगिंग का महत्व,1,भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद,1,भारतीय विज्ञान कथा लेखक समिति,1,भारतीय वैज्ञानिक,2,भारतीय शोध,1,भूकंप के झटके,1,भूकम्‍प,1,भूगर्भिक हलचलें,1,मंगल,1,मधुमेह और खानपान,1,मनजीत सिंह बोपाराय,1,मनीष मोहन गोरे,1,मनीष वैद्य,1,मनु स्मृति,1,मनोरंजक गणित,1,महिला दिवस,1,माचू-पिचू,1,मानव शरीर,1,माया,1,मारिजुआना,1,मासिक धर्म,1,मिल्‍की वे,1,मिशन स्टारडस्ट-नेक्स,1,मीठी गपशप,1,मीमांसा,1,मुख कैंसर,1,मृत सागर,1,मेघ राज मित्र,1,मेडिकल रिसर्च,1,मेरी शैली,1,मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड,1,मैरी क्‍यूरी,2,मैरीन इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज लि,1,मोटापा,1,मोबाईल के नुकसान,1,मौसम,1,यजुर्वेद,1,युवा अनुसंधानकर्ता पुरष्कार,1,यूरी गागरिन,1,योगेन्द्र पाल,1,योगेश,1,योगेश रे,1,रक्षा उपकरण,1,राईबोसोम,1,रूप गठन,1,रेडियो टोमोग्राफिक इमेजिंग,1,रैबीज,1,रोचक रोमांचक अंटार्कटिका,4,रोबोटिक्स,1,लखनऊ,1,लादेन,1,लालन-पालन,1,लिनक्स,1,लिपरेशी,1,लीप इयर,1,लेड,1,लॉ ऑफ ग्रेविटी,1,लोक विज्ञान,1,लौह स्तम्भ,1,वजन घटाने का आसान तरीका,1,वाई गुणसूत्र,1,वायु प्रदुषण,1,वाशो,1,विज्ञान,1,विज्ञान कथा,3,विज्ञान कथा सम्मेलन,1,विज्ञान के खेल,2,विज्ञान चुटकले,1,विज्ञान तथा प्रौद्यौगिकी,1,विज्ञान प्रगति,1,विज्ञान ब्लॉग,1,विज्ञापन,1,विटामिनों के वहम,1,विद्युत,1,विवेकानंद,1,विवेचना-व्याख्या,1,विश्व नि-तम्बाकू दिवस,1,विश्व पर्यावरण दिवस,1,विश्व भूगर्भ जल दिवस,1,विष्णु,1,वीडियो,1,वीडियो बुक,1,वैज्ञानिक दृष्टिकोण,1,वैद्य अश्विनी कुमार,1,वोस्तोक,1,व्‍यायाम के लाभ,1,व्हेलॉसिटी,1,शिव,1,शुक्र पारगमन,1,शुगर के दुष्‍प्रभाव,1,शून्य,1,शोध परिणाम,1,शोधन,1,श्रृष्टि का अंत,1,सं. राष्ट्रसंघ,1,सकारात्‍मक सोच का जादू,1,संक्रमण,1,संख्या,1,संजय ग्रोवर,1,संज्ञात्मक पक्षी विज्ञान,1,सटीक व्‍यायाम,1,संत बलबीर सिंह सीचेवाल,1,सत्यजित रे,1,समय की बरबादी को रोचकने के उपाय,1,समाज और हम,1,समुद्र,1,संयोग,1,सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस,1,सर्प संसार,1,साइकोलोजिस्ट,1,साइनस उपचार,1,साइंस ब्लागर्स मीट,1,साइंस ब्लागर्स मीट.,2,साइंस ब्लॉग कार्यशाला,2,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन अवार्ड,1,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन रजिस्ट्रेशन,1,साइंस ब्लॉगर्स ऑफ दि ईयर अवार्ड,1,साइंस ब्लोगिंग,1,साईकिल,1,सामवेद,1,सामाजिक अभिशाप,1,सामाजिक चेतना,1,साहित्यिक चोरी,2,सिगरेट छोड़ें,1,सी. एस. आई. आर.,1,सी.वी.रमण विज्ञान क्लब,1,सीजेरियन ऑपरेशन,1,सुपर अर्थ,1,सुपर कम्प्यूटर,1,सुरक्षित ब्लॉगिंग,1,सूर्यग्रहण,2,सृष्टि व जीवन,3,सेक्स रेशियो,1,सेहत की देखभाल,1,सोशल नेटवर्किंग,1,स्टीफेन हाकिंग,1,स्पेन,1,स्मृति,1,स्वर्ण अनुपात,1,स्वाईन-फ्लू,1,स्वास्थ्य,2,स्‍वास्‍थ्‍य और खानपान,1,स्वास्थ्य चेतना,3,हमारे वैज्ञानिक,4,हरित क्रांति,1,हंसी के फायदे,1,हाथरस कार्यशाला,1,हिंद महासागर,1,हृदय रोग,1,होलिका दहन,1,ह्यूमन रोबोट,1,
ltr
item
Science Bloggers' Association: दांतों की देखभाल के आसान उपाय।
दांतों की देखभाल के आसान उपाय।
दांतों की साफ-सफाई और उनकी देखभाल से सम्बंधि‍त समस्त जानकारी।
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEgB16Br9PiGxrSkXSSv68A6g_jTl55KBFDFOcqDxZxfB26y74kRBo8bFIX2ZsyrgbrpWybpo0T6OJQZAGwNl7zrDBjMNL-EDKccYXcAS5A1ciN7yw3l5FVMcE-4hn9ogWPq1E2k7dGhM5w/s400/beauty-girl-smiling.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEgB16Br9PiGxrSkXSSv68A6g_jTl55KBFDFOcqDxZxfB26y74kRBo8bFIX2ZsyrgbrpWybpo0T6OJQZAGwNl7zrDBjMNL-EDKccYXcAS5A1ciN7yw3l5FVMcE-4hn9ogWPq1E2k7dGhM5w/s72-c/beauty-girl-smiling.jpg
Science Bloggers' Association
https://blog.scientificworld.in/2010/12/blog-post_11.html
https://blog.scientificworld.in/
https://blog.scientificworld.in/
https://blog.scientificworld.in/2010/12/blog-post_11.html
true
1415300117766154701
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy