- दर्शन लाल बावेजा,1,- बी एस पाबला,1,-Dr. Prashant Arya,2,-अंकित,4,-अंकुर गुप्ता,7,-अभिषेक ओझा,2,-अल्पना वर्मा,22,-आशीष श्रीवास्तव,2,-इन्द्रनील भट्टाचार्जी,3,-काव्या शुक्ला,2,-जाकिर अली ‘रजनीश’,56,-जी.के. अवधिया,6,-जीशान हैदर जैदी,45,-डा प्रवीण चोपड़ा,4,-डा0 अरविंद मिश्र,26,-डा0 श्याम गुप्ता,5,-डॉ. गुरू दयाल प्रदीप,8,-डॉ0 दिनेश मिश्र,5,-दर्शन बवेजा,1,-दर्शन लाल बवेजा,7,-दर्शन लाल बावेजा,2,-दिनेशराय द्विवेदी,1,-पवन मिश्रा,1,-पूनम मिश्रा,7,-बालसुब्रमण्यम,2,-योगेन्द्र पाल,6,-रंजना [रंजू भाटिया],22,-रेखा श्रीवास्तव,1,-लवली कुमारी,3,-विनय प्रजापति,2,-वीरेंद्र शर्मा(वीरुभाई),81,-शिरीष खरे,2,-शैलेश भारतवासी,1,-संदीप,2,-सलीम ख़ान,13,-हिमांशु पाण्डेय,3,.संस्था के उद्देश्य,1,।NASA,1,(गंगा दशहरा),1,100 billion planets,1,2011 एम डी,1,22 जुलाई,1,22/7,1,3/14,1,3D FANTASY GAME SPARX,1,3D News Paper,2,5 जून,1,Acid rain,1,Adhik maas,1,Adolescent,1,Aids Bumb,1,aids killing cream,1,Albert von Szent-Györgyi de Nagyrápolt,1,Alfred Nobel,1,aliens,1,All india raduio,1,altruism,1,AM,18,Aml Versha,1,andhvishwas,5,animal behaviour,1,animals,1,Antarctic Bottom Water,1,Antarctica,9,anti aids cream,1,Antibiotic resistance,1,arunachal pradesh,1,astrological challenge,1,astrology,1,Astrology and Blind Faith,1,astrology and science,1,astrology challenge,1,astronomy,4,Aubrey Holes,1,Award,4,AWI,1,Ayush Kumar Mittal,1,bad effects of mobile,1,beat Cancer,1,Beauty in Mathematics,1,Benefit of Mother Milk,1,benifit of yoga,1,Bhaddari,1,Bhoot Pret,3,big bang theory,1,Binge Drinking,1,Bio Cremation,1,bionic eye Veerubhai,1,Blind Faith,4,Blind Faith and Learned person,1,bloggers achievements,1,Blood donation,1,bloom box energy generator,1,Bobs Award,1,Breath of mud,1,briny water,1,Bullock Power,1,Business Continuity,1,C Programming Language,1,calendar,1,Camel reproduction centre,1,Carbon Sink,1,Cause of Acne,1,Change Lifestyle,1,childhood and TV,1,chromosome,1,Cognitive Scinece,1,comets,1,Computer,2,darshan baweja,1,Deep Ocean Currents,1,Depression Treatment,1,desert process,1,Dineshrai Dwivedi,1,DISQUS,1,DNA,3,DNA Fingerprinting,1,Dr Shivedra Shukla,1,Dr. Abdul Kalam,1,Dr. K. N. 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अभिव्यक्ति,1,जीवन और जंग,1,जीवन की उत्पत्ति,1,जैव विविधता वर्ष,1,जैव शवदाह,1,ज्योतिष,1,ज्योतिष और अंधविश्वास,2,झारखण्ड,1,टिंडल प्रभाव,1,टीलोमियर,1,टीवी और स्वास्थ्य,1,टीवी के दुष्प्रभाव,1,टेक्नालॉजी,1,टॉप 10 ब्लॉगर,1,डा0 अब्राहम टी कोवूर,1,डा0 ए0 पी0 जे0 अब्दुल कलाम,1,डाइनामाइट,1,डाटा सेंटर,1,डिस्कस,1,डी•एन•ए• की खोज,3,डीप किसिंग,1,डॉ मनोज पटैरिया,1,डॉ. के.एन. पांडेय,1,डॉ० मिश्र,1,ड्रग एडिक्ट,1,ड्रग्स,1,ड्रग्स की लत,1,तम्बाकू,1,तम्बाकू के दुष्प्रभाव,1,तम्बाकू निषेध,1,तर्कशास्त्र,1,ताँत्रिक क्रियाएँ,1,थर्मोइलेक्ट्रिक जेनरेटर,1,थ्री ईडियट्स के फार्मूले,1,दर्दनाशी,1,दर्शन,1,दर्शन लाल बवेजा,3,दिल की बीमारी,1,दिव्य शक्ति,1,दुरबीन,1,दूरानुभूति,1,दोहरे मानदण्ड,1,धरोहर,1,धर्म,2,धातु विज्ञान,1,धार्मिक पाखण्ड,1,धुम्रपान और याद्दाश्त,1,धुम्रपान के दुष्प्रभाव,1,धूल-मिट्टी,1,नई खोजें,1,नन्हे आविष्कार,1,नमक,1,नवाचारी भौतिकी,1,नशीली दवाएं,1,नाइट शिफ्ट के दुष्प्रभाव,1,नारायणमूर्ति,1,नारी-मुक्ति,1,नींद और बीमारियां,1,नींद न आने के कारण,1,नेत्रदान और ब्लॉगर्स,1,नेत्रदान का महत्व,1,नेत्रदान कैसे करें?,1,नैनो टेक्नालॉजी,1,नॉटिलस,1,नोबल पुरस्कार,1,नोबेल पुरस्कार,2,न्यूटन,1,परमाणु पनडुब्बी,1,परासरण विधि,1,पर्यावरण और हम,1,पर्यावरण चेतना,2,पशु पक्षी व्यवहार,1,पहली बारिश,1,पाई दिवस,1,पुच्छल तारा,1,पुरुष -स्त्री लिंग अनुपात,1,पूर्ण अँधियारा चंद्रग्रहण,1,पृथ्वी की परिधि,3,पृथ्वेतर जीवन,1,पेट्रोल चोरी,1,पेंसिल,1,पैडल वाली पनडुब्बी,1,पैराशूट,1,पॉवर कट से राहत,1,पौरूष शक्ति,1,प्रकाश,2,प्रज्ञाएँ,1,प्रतिपदार्थ,1,प्रतिरक्षा,1,प्रदूषण,1,प्रदूषण और आम आदमी,1,प्ररेणा प्रसंग,1,प्रलय,2,प्रलय का दावा बेटुल्गुयेज,1,प्रसव पीड़ा,1,प्रेम में ।धोखा,1,प्रोटीन माया,1,प्लास्टिक कचरा,1,फाई दिवस,1,फिबोनाकी श्रेणी,1,फिबोनाची,1,फेसबुक,1,फ्रीवेयर,1,फ्रेंकेंस्टाइन,1,फ्रेंच किसिंग,1,बनारस,1,बायो-क्रेमेशन,1,बायोमैट्रिक पहचान तकनीकियाँ,2,बाल विज्ञान कथा,1,बालसुब्रमण्यम,6,बिग-बेंग सिद्धांत,1,बिजली,1,बिजली उत्पादन,1,बिजली कैसे बनती है?,1,बिजलीघर,1,बिली का विकल्प,1,बी0एम0डब्ल्यू0,1,बीरबल साहनी,1,बुलेटप्रूफ,1,बैल चालित पम्प,1,ब्रह्मण्ड,1,ब्रह्मा,1,ब्रह्माण्ड,1,ब्रह्माण्ड के रहस्य,1,ब्रह्मान्ड,1,ब्रेन म्यूजिक,1,ब्लॉग लेखन,1,ब्लॉग लेखन के द्वारा विज्ञान संचार,2,ब्लॉगिंग का महत्व,1,भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद,1,भारतीय विज्ञान कथा लेखक समिति,1,भारतीय वैज्ञानिक,2,भारतीय शोध,1,भूकंप के झटके,1,भूकम्प,1,भूगर्भिक हलचलें,1,मंगल,1,मधुमेह और खानपान,1,मनजीत सिंह बोपाराय,1,मनीष मोहन गोरे,1,मनीष वैद्य,1,मनु स्मृति,1,मनोरंजक गणित,1,महिला दिवस,1,माचू-पिचू,1,मानव शरीर,1,माया,1,मारिजुआना,1,मासिक धर्म,1,मिल्की वे,1,मिशन स्टारडस्ट-नेक्स,1,मीठी गपशप,1,मीमांसा,1,मुख कैंसर,1,मृत सागर,1,मेघ राज मित्र,1,मेडिकल रिसर्च,1,मेरी शैली,1,मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड,1,मैरी क्यूरी,2,मैरीन इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज लि,1,मोटापा,1,मोबाईल के नुकसान,1,मौसम,1,यजुर्वेद,1,युवा अनुसंधानकर्ता पुरष्कार,1,यूरी गागरिन,1,योगेन्द्र पाल,1,योगेश,1,योगेश रे,1,रक्षा उपकरण,1,राईबोसोम,1,रूप गठन,1,रेडियो टोमोग्राफिक इमेजिंग,1,रैबीज,1,रोचक रोमांचक अंटार्कटिका,4,रोबोटिक्स,1,लखनऊ,1,लादेन,1,लालन-पालन,1,लिनक्स,1,लिपरेशी,1,लीप इयर,1,लेड,1,लॉ ऑफ ग्रेविटी,1,लोक विज्ञान,1,लौह स्तम्भ,1,वजन घटाने का आसान तरीका,1,वाई गुणसूत्र,1,वायु प्रदुषण,1,वाशो,1,विज्ञान,1,विज्ञान कथा,3,विज्ञान कथा सम्मेलन,1,विज्ञान के खेल,2,विज्ञान चुटकले,1,विज्ञान तथा प्रौद्यौगिकी,1,विज्ञान प्रगति,1,विज्ञान ब्लॉग,1,विज्ञापन,1,विटामिनों के वहम,1,विद्युत,1,विवेकानंद,1,विवेचना-व्याख्या,1,विश्व नि-तम्बाकू दिवस,1,विश्व पर्यावरण दिवस,1,विश्व भूगर्भ जल दिवस,1,विष्णु,1,वीडियो,1,वीडियो बुक,1,वैज्ञानिक दृष्टिकोण,1,वैद्य अश्विनी कुमार,1,वोस्तोक,1,व्यायाम के लाभ,1,व्हेलॉसिटी,1,शिव,1,शुक्र पारगमन,1,शुगर के दुष्प्रभाव,1,शून्य,1,शोध परिणाम,1,शोधन,1,श्रृष्टि का अंत,1,सं. राष्ट्रसंघ,1,सकारात्मक सोच का जादू,1,संक्रमण,1,संख्या,1,संजय ग्रोवर,1,संज्ञात्मक पक्षी विज्ञान,1,सटीक व्यायाम,1,संत बलबीर सिंह सीचेवाल,1,सत्यजित रे,1,समय की बरबादी को रोचकने के उपाय,1,समाज और हम,1,समुद्र,1,संयोग,1,सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस,1,सर्प संसार,1,साइकोलोजिस्ट,1,साइनस उपचार,1,साइंस ब्लागर्स मीट,1,साइंस ब्लागर्स मीट.,2,साइंस ब्लॉग कार्यशाला,2,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन अवार्ड,1,साइंस ब्लॉगर्स असोसिएशन रजिस्ट्रेशन,1,साइंस ब्लॉगर्स ऑफ दि ईयर अवार्ड,1,साइंस ब्लोगिंग,1,साईकिल,1,सामवेद,1,सामाजिक अभिशाप,1,सामाजिक चेतना,1,साहित्यिक चोरी,2,सिगरेट छोड़ें,1,सी. एस. आई. आर.,1,सी.वी.रमण विज्ञान क्लब,1,सीजेरियन ऑपरेशन,1,सुपर अर्थ,1,सुपर कम्प्यूटर,1,सुरक्षित ब्लॉगिंग,1,सूर्यग्रहण,2,सृष्टि व जीवन,3,सेक्स रेशियो,1,सेहत की देखभाल,1,सोशल नेटवर्किंग,1,स्टीफेन हाकिंग,1,स्पेन,1,स्मृति,1,स्वर्ण अनुपात,1,स्वाईन-फ्लू,1,स्वास्थ्य,2,स्वास्थ्य और खानपान,1,स्वास्थ्य चेतना,3,हमारे वैज्ञानिक,4,हरित क्रांति,1,हंसी के फायदे,1,हाथरस कार्यशाला,1,हिंद महासागर,1,हृदय रोग,1,होलिका दहन,1,ह्यूमन रोबोट,1,
बिलकुल दुरूस्त फरमाया आपने। अगर डॉक्टर चाहें तो, ऐसे मामले कम किये जा सकते हैं। लेकिन सारा मामला पैसों का जो ठहरा।
ReplyDelete------
..कितने लोग पढ़ते हैं किताब?
आओ होली खेलें...
बहुत अच्छी जानकारी ।
ReplyDeleteबेहतरीन भाव पूर्ण सार्थक रचना,
ReplyDeleteइंडिया दर्पण की ओर से होली की अग्रिम शुभकामनाएँ।
The source of this comment does not seems to be based on an epidemiological study in which data from various locations, sources, age groups, economic status, climatic zones could have been collected. This 'observational study' seems to be based only on sporadic data of deliveries collected from Govt. as well as privately managed hospitals. The study or observation is only indicative and not conclusive. Therefore, the suggestions based on these observations could also be misleading. It is suggested that only those studies need be taken into account that were published in peer reviewed, reputed journals and based on population data rather than hospital admissions, particularly on this issue.
ReplyDeleteAs regards fixing of Friday for release of feature films, it were based on certain fact which the film distributors had decided long ago. It was envisaged that if the film was released on this day i.e in the weekend it would attract maximum number of viewers and the earning could be escalated. People are in holiday mood and can spend three-four hours on Friday evening, Saturday and Sunday. There used to be three screenings of a movie on every day. However, a special show could be organized on Sunday with the permission of the DM. The motive, again, was monetary profit but public convenience was also taken into account.
साइंस ब्लोगर्स पर आपकी टिप्पणियों का सदैव ही स्वागत है .आपने जो बिंदु उठाए हैं उनसे हम सहमत है .लोक प्रिय विज्ञान संचारक के बतौर हमारा मंतव्य यहाँ एक प्रवृत्ति को उजागर करना रहा है आम की, ख़ास की, डॉ की ,मरीजा की .सुविधा की, आर्थिक लाभ की .हमने कोई शोध पत्र नहीं लिखा है न अपनी इतनी कूवत है .
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ReplyDeleteDear Sharma ji,
ReplyDeleteTo report about trends is OK. But it should be in the realm of fanatasy or fiction and not hard reporting. Your report can be categorized as 'tertiary reporting' i.e. someone wrote something based on a primary communication to which you did not have access to fully grasp the motive, relevance or methodology and for studying the facts incorporated in it. From the secondary report, which might have been modifed by the author with opinions or sentiments, you developed your own version by selectively picking up some piece of information. Although, the trends have beenalready well known for long but the new focus should have been -as to why its frequency or choice centered around 'Friday'? The basic question was not answered because you did not have access to the primary communication. I always impressed upon you to take care of this aspect before embarking on a new post in the blog. I hope this is enough for now. Good wishes.
महत्वपूर्ण पोस्ट और रणबीर जी ने इसमें जानकारी का एक और आयाम भी जोड़ दिया है.
ReplyDelete'published in peer reviewed, reputed journals and based on population data rather than hospital admissions'--
ReplyDelete---Mr Ranvir sinh have you actually analysed & looked into the data given by reputed journals etc...those are also not very true but many adjusted one ...
----this reporting is not any fantasy or story but a real fact very common nowadays in society...
---- इस गलत परम्परा के लिये दोनों ही जिम्मेदार हैं...युवा व प्रोफ़ेशनल एवं अतिरिक्त धन पाने वाली महिलायें,पति-पत्नी एवं चिकित्सक गण...तथा मूल जिम्मेदार तो तो समाज का बाज़ार-भाव ही है....कोर्पोरेट सेक्तर की महत्ता बढ जाना ....अलक्ष्मी-पूजा की अतिशयता ....
It would have been appropriate to name the Journal, the author(s) the date on which the paper was published, particularly if a doctor opts to make a comment. I am not disputing any fact or pointing out towards a particular error(s) but only indicating that the absence of these aspects/factors, a news/feature report(s) in the press/blog influences the acceptability in the public mind. In order to generate or inculcate understanding of science in public mind, certain factors need to be taken into account such as pointed out by me. There is no need to be touchy about comments or becoming emotional as science communicators in India, particularly novices or enthusiasts that have not yet learnt about the other factors that influence writing/reporting too have committed errors, though inadvertently or due to lack of training or due to low level of understanding of real science and research. As soon as a piece of science communication is released for public reading, it snowballs into its domain and become a subject of critical evaluation as well as information and provokes for making critical observations or certain shortcoming when noticed. One would certainly like to know the constraints that made the blog-story a piece of casual information or humor and if the author or the supporters think that freedom of giving a particular shape to information goes unchecked or accepted without a value system, both are seriously wrong.
ReplyDeleteWhy there is no response to my last comment posted yesterday at 10.55 AM?
ReplyDeleteYour point is well taken.,sir ,chill out .
ReplyDeleteविडम्बना यह है कि यहाँ लोग विज्ञान संचार और लोकप्रिय विज्ञान संचार में फर्क को सहज तरीके से आत्मसात नहीं कर पाते-कुछ भूल इस ब्लॉग के नामकरण में भी हुयी है और मैं भी इसका जिम्मेदार हूँ .....दरअसल ब्लॉग का नाम पॉपुलर साइंस ब्लागर्स असोसिएशन होना था -चूक यह हुयी कि साईंस ब्लागर्स असोसिएशन रख दिया गया ..
ReplyDeleteयह हार्ड कोर साईंस रिपोर्टिंग की जगह नहीं है ...
वीरू भाई अपनी जगह सही हैं डॉ रणवीर जी अपनी जगह
बस परिप्रेक्ष्य का फर्क है ! मुझे आम लोगों की रूचि और विचार को कुरेदने के ऐसे प्रयास अच्छे लगते हैं!
यहाँ विद्वानों की सम वयी समीक्षा की दरकार नहीं है !
मैं अपने गाँव जा रहा हूँ -एक सप्ताह के लिए -होली मनाने
साईंस ब्लागर्स के लेखकों ,पाठकों और सबाई परिवार को होली की रंगारंग शुभकामनायें!
प्रिय अरविन्द एवं वीरेन्द्र जी,
ReplyDeleteआप दोनों ही ज्ञानियों और विज्ञान संचार के प्रति समर्पित रहने वाले व्यक्तियों ने मेरी तीखी टिप्पणियों के प्रति जो अभिवय्क्तियाँ दी हैं वे सही हैं लेकिन बात वहीँ फिर आती है कि विज्ञान में हल्का-फुल्का स्टाइल तो चलता है लेकिन भाषा ऐसी हल्की भी न हो कि जानकारी देने के चक्कर में तथ्य और सत्य दोनों की हानि हो जाये. शैली ऐसी भी न हो कि वैज्ञानिक जानकारी इतनी हल्की लगने लगे कि पढ़ने वाले लोग इसे एक परिहास ही समझें. लोगों को कौन सी भाषा समझ में आती है, इस पर बहुत बहस हो चुकी है. सही रास्ता है मुख्य भाषा के साथ लोकभाषा का सम्मिश्रण हो ताकि स्थानीय लोगों को वैज्ञानिक जानकारी रोचक लगे और वे उसे सहज में ही आत्मसात कर सके. अर्थात लम्बे समय तक याद भी रखें.
दूसरी बात उचित सन्दर्भ की थी. मेरा कहना है कि विद्वत्समीक्षित प्राथमिक और मौलिक सन्दर्भ के आधार पर ही जन प्रिय लेखन होना चाहिये. न कि अखबार जैसे माध्यम से लोकरुचि विज्ञान का लेखन संपुष्ट हो! इसे विज्ञान संचारकों को समझ लेना चाहिये. विज्ञान संचार कोई खेल कि अथवा हल्के तजुर्बे करने कि वस्तु न बने. लिटरेरी तत्वों और स्वाद का समावेश इसमें इतना ही हो कि भाव को जानकारी के साथ मिला कर परोसने से मौलिक सन्देश विकृत न हो.
प्रिय अरविन्द एवं वीरेन्द्र जी,
ReplyDeleteआप दोनों ही ज्ञानियों और विज्ञान संचार के प्रति समर्पित रहने वाले व्यक्तियों ने मेरी तीखी टिप्पणियों के प्रति जो अभिवय्क्तियाँ दी हैं वे सही हैं लेकिन बात वहीँ फिर आती है कि विज्ञान में हल्का-फुल्का स्टाइल तो चलता है लेकिन भाषा ऐसी हल्की भी न हो कि जानकारी देने के चक्कर में तथ्य और सत्य दोनों की हानि हो जाये. शैली ऐसी भी न हो कि वैज्ञानिक जानकारी इतनी हल्की लगने लगे कि पढ़ने वाले लोग इसे एक परिहास ही समझें. लोगों को कौन सी भाषा समझ में आती है, इस पर बहुत बहस हो चुकी है. सही रास्ता है मुख्य भाषा के साथ लोकभाषा का सम्मिश्रण हो ताकि स्थानीय लोगों को वैज्ञानिक जानकारी रोचक लगे और वे उसे सहज में ही आत्मसात कर सके. अर्थात लम्बे समय तक याद भी रखें.
दूसरी बात उचित सन्दर्भ की थी. मेरा कहना है कि विद्वत्समीक्षित प्राथमिक और मौलिक सन्दर्भ के आधार पर ही जन प्रिय लेखन होना चाहिये. न कि अखबार जैसे माध्यम से लोकरुचि विज्ञान का लेखन संपुष्ट हो! इसे विज्ञान संचारकों को समझ लेना चाहिये. विज्ञान संचार कोई खेल कि अथवा हल्के तजुर्बे करने कि वस्तु न बने. लिटरेरी तत्वों और स्वाद का समावेश इसमें इतना ही हो कि भाव को जानकारी के साथ मिला कर परोसने से मौलिक सन्देश विकृत न हो.
विज्ञान कोई जड़ अवधारणा नहीं है .वह संभावनाओं के द्वार सदैव ही खुले रखता है न ही उसका जीवन की रागात्मकता या साहित्य से कोई विरोध है .विज्ञान गणित की तरह इति सिद्धं नहीं है .गणित भी गणित इतर भाषा का प्रयोग करता है .मान लीजिए अ बराबर ब,भले बाद में सिद्ध कर दे अ ,ब के बराबर हो ही नहीं सकता .तो मेरे मित्र पूरक का अपना महत्व है .जैसे आहार के साथ भी कई मर्तबा संपूरक की ज़रुरत पड़ती है .वह पूरक अखबार भी हो सकता है .लांसेट या नेचर भी .ऐसे ही सन्दर्भ सामिग्री कहीं से भी ली जा सकती है सवाल उसे bodh गामी ग्राहिय बनाने का है .जानकारी को अवरुद्ध करने का नहीं है आप विज्ञान की गेयता को नष्ट करने पर क्यों उतारू हैं आप जाने .
ReplyDeleteविज्ञान कोई जड़ अवधारणा नहीं है .वह संभावनाओं के द्वार सदैव ही खुले रखता है न ही उसका जीवन की रागात्मकता या साहित्य से कोई विरोध है .विज्ञान गणित की तरह इति सिद्धं नहीं है .गणित भी गणित इतर भाषा का प्रयोग करता है .मान लीजिए अ बराबर ब,भले बाद में सिद्ध कर दे अ ,ब के बराबर हो ही नहीं सकता .तो मेरे मित्र पूरक का अपना महत्व है .जैसे आहार के साथ भी कई मर्तबा संपूरक की ज़रुरत पड़ती है .वह पूरक अखबार भी हो सकता है .लांसेट या नेचर भी .ऐसे ही सन्दर्भ सामिग्री कहीं से भी ली जा सकती है सवाल उसे बोध गम्य, ग्राहिय बनाने का है .जानकारी को अवरुद्ध करने का नहीं है आप विज्ञान की गेयता को नष्ट करने पर क्यों उतारू ,हैं आप जाने .मैं इस पाप में भागे दार नहीं बन सकता .
ReplyDeleteविज्ञान कोई जड़ अवधारणा नहीं है .वह संभावनाओं के द्वार सदैव ही खुले रखता है न ही उसका जीवन की रागात्मकता या साहित्य से कोई विरोध है .आइन्स्टाइन की विशेष सापेक्षवाद की बुनियादी अवधारणा ,प्रकाश के निर्वातीय वेग की सर्वाधिकता ,नियत होना इस वेग का भी संशोधन के दायरे में बारहा आया है .आता रहेगा . विज्ञान गणित की तरह इति सिद्धं नहीं है .गणित भी गणित इतर भाषा का प्रयोग करता है .मान लीजिए अ बराबर ब,भले बाद में सिद्ध कर दे अ ,ब के बराबर हो ही नहीं सकता .तो मेरे मित्र पूरक का अपना महत्व है .जैसे आहार के साथ भी कई मर्तबा संपूरक की ज़रुरत पड़ती है .वह पूरक अखबार भी हो सकता है .लांसेट या नेचर भी .ऐसे ही सन्दर्भ सामिग्री कहीं से भी ली जा सकती है सवाल उसे बोध गम्य, ग्राहिय बनाने का है .यहाँ भी शुद्धता वाद , जानकारी को अवरुद्ध करने का नहीं है आप विज्ञान की गेयता को नष्ट करने पर क्यों उतारू ,हैं आप जाने .मैं इस पाप में भागे दार नहीं बन सकता .जन प्रिय विज्ञान का अपना मिजाज़ है .जन प्रिय विज्ञान का रथ शुद्धता वादियों के नाक भौं चढाने से रुकेगा नहीं .
ReplyDeleteदैनिक हिन्दुस्तान की एक पूर्व प्रधान संपादिका ने भी एक मर्तबा ऐसी ही कोशिश की थी .सवाल उठाया था आइन्दा स्वास्थ्य ,स्वास्थ्य समाचार डॉक्टरी पेशे से जुड़े लोग ही लिखेंगें .मित्रवर आप ऐसी ही कोशिश में क्यों मुब्तिला हैं .विज्ञान किसी का पेटेंट नहीं बन सकता .एक खुली दृष्टि ज़रूर बन सकता है भारत जैसे देश के लिए विज्ञान को जन जन तक पहुंचाने वालों की उनके अपने मुहावरे में ज़रुरत सैदेव ही बनी रहेगी .आप भी इस यग्य में शामिल होइए .आप किनारा क्यों कर गए ?
विज्ञान के जन संचार का मुद्दा कई सवालों का उत्तर पाने को मुंह बाए खड़ा है ....एक मुद्दा अहमन्यता का है भी है- फलाने जो कह गए वही लकीर का फ़कीर हो गया ....हमें अपने अपने कवचों ,परिभाषाओं की जकडन से जन -विज्ञान को मुक्त कर उसे लोक गम्य बनाना होगा -विज्ञान संचारकों के लिए चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं और किसी न किसी कम्फर्ट जोन में पाँव पसारे,बाहें फैलाएं ,आराम कुर्सी पर विराजे हम सभी बस बौद्धिक जुगाली में लगे रहते हैं ...
ReplyDeleteरणबीर भाई ,बीरू भाई इससे हमें निकलना पड़ेगा और वैचारिक सहिष्णुता की शुरुआत करनी होगी ..नहीं तो यहाँ अब जगजीत सिंह और नरेंद्र सहगल का कोई नामलेवा नहीं रहा हम किस खेत की मूली हैं... (बशर्ते वह जौनपुरी न हो-तथ्य यह है कि जौनपुरी मूली अपने आकार और वजन में सन्नाम है :) }
अरविन्द भाई आपकी बात से पूरी तरह सहमत हूँ .फिर यह ब्लॉग की दुनिया है खुली किताब सी यहाँ मठाधीशों की मनमानी नहीं चलेगी .वैसे भी यह होलिस्टिक मेडिसन(Hol-is-tic Medicine).यहाँ इलाज़ व्यक्ति का करना पडेगा न की किसी बीमारी के लक्षणों का .
ReplyDeleteनामचीन जौनपुरिया मूली आकार प्रकार में ही नहीं तात्विक दृष्टि से भी खनिज लवणों और एंटी -ओक्सिडेंट से भरपूर है .सब कुछ को पचा देती है और खुद अपचनीय बनी रहती है ऊपर से गुड खाना पड़ता है . वरना ग्रीन हाउस गैस बढ़ाती है .
There is basic difference in fictionalized science and evidence based science. I am not a hard-corist or preventing anyone to go his/her way in communicating. 'Bazaar hai bhai. Jisko lena hai lay nahin to aagay ka rasta daykhay' wali ukti yahan charitarth ho rahi deekhti hai. Naam main kya rakha hai, kaam sahi hona chahiyay. Kayam wahi rahega wahi jo param satya hai, jo shaswat hai. Aakhir hamaray manishion nay jo kaha hai woh ab tak khara khon hai? Ya to wah shaswat hai ya phir hum sach ko investigate karnay main asamarth rayay hain. Main Anpadhon ko vigyan ki jaankari 'majakia' shailey main danay ka samarthan nahin karta. yeh aik gambhir vishay hai.
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